Sukanya Samriddhi Yojana से 20 लाख रुपये कमाने का मौका, जानिए स्कीम के बारे

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY)

अगर आप भी एक बेटी के पिता हैं तो बेशक उसके भविष्य के लिए कुछ निवेश करने की सोच रहे होंगे। पहला विकल्प जो सबके दिमाग में आता है वह सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) है, जिसे सरकार ने बेटियों के लिए शुरू किया था। अगर आप अपनी बेटी की भविष्य के लिए पैसे जमा करना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप दिन का 131 रुपये बचाकर अपनी बेटी को लखपति बन सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) क्या है?

सरकार की तरफ से सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) बेटियों को उज्ज्वल भविष्य के लिए चलाई थी। 10 साल तक की बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में अकाउंट खुलवाया जा सकता है। बेटी के 21 साल के होने पर यह स्कीम मेच्योर होगी। हालांकि, इस स्कीम में पैसा लगाने का मतलब है कि पैसे इसमें कम से कम तब तक के लिए लॉक हो जाएंगे, जब तक बेटी 18 साल की नहीं हो जाती। 18 साल के बाद भी सिर्फ 50 फीसदी रकम ही निकाली जा सकती है। सारा पैसा सिर्फ तब निकाला जा सकता है जब बेटी 21 साल की होगी। ध्यान रहे कि इसके तहत अकाउंट खोलने से लेकर 15 साल तक ही पैसे जमा किए जा सकते हैं, हालांकि, उसके बाद 21 साल की उम्र तक उन पैसों पर ब्याज मिलता रहेगा। इसमें न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये सालाना जमा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – CM Kejriwal ने PM Modi से 7000 बेड कोरोना मरीजों के लिए रिजर्व करने की अपील

सबसे पहले आपको ये तय करना होगा कि आपको अपनी बेटी के लिए जब वो 21 साल की होगी तो कितनी रकम चाहिए। स्कीम की शुरुआत आप जितनी जल्दी करेंगे आपको उतनी ही ज्यादा रकम मैच्योरिटी यानी बेटी के 21 साल के होने पर मिलेगी।

उदाहरण स्वरूप मान लीजिए कि आपने साल 2021 में निवेश शुरू किया उस वक्त आपकी बेटी की उम्र 1 साल का है। अब आप डेली 131 रुपये बचाए, तो महीने के हुए कुल 3930 रुपये। अगर आप हर महीने 930 रुपये जमा किए तो सालभर में होंगे 47160 रुपये। आप ये निवेश सिर्फ 15 साल तक करेंगे, तो कुल निवेश हुआ 7,07,400 रुपये। इस पर 7.6 फीसदी सालाना ब्याज के हिसाब से आपको कुल ब्याज मिला 12,93,805 रुपये। साल 2042 में जब आपकी बेटी 21 साल की होगी तो स्कीम मैच्योर होगी, उस वक्त कुल मैच्योरिटी अमाउंट (Maturity amount) होगा 20,01,205 रुपये। इस तरह आप अपनी बेटी की भविष्य को सुरक्षित रख सकते हैं। बता दें कि किसी भी निवेश का एक ही मूल मंत्र होता है कि आप उसे जल्दी शुरु कर दें।

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

यह भी पढ़ें –

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *