Rewa: कलेक्टर ने ध्वजारोहण कार्यक्रम के संबंध दिये निर्देश, मुख्यमंत्री श्री चौहान करेंगे ध्वजारोहण

Rewa: कलेक्टर ने ध्वजारोहण कार्यक्रम के संबंध दिये निर्देश, मुख्यमंत्री श्री चौहान करेंगे ध्वजारोहण

रीवा। रीवा कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने मुख्यमंत्री जी के दो दिवसीय रीवा दौरे के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्यमंत्री जी ध्वजारोहण करके परेड की सलामी लेंगे। समारोह प्रात: 9 बजे एसएएफ मैदान में आरंभ होगा। समारोह के लिये सभी संबंधित अधिकारी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करें। समारोह का फाइनल रिहर्सल 24 जनवरी को प्रात: 9 बजे से एसएएफ मैदान में होगा। इसमें मुख्य समारोह की प्रमुख गतिविधियों का पूर्वाभ्यास किया जायेगा।

यह भी पढ़ें – Rajasthan News: धसगई सड़क नीचे गिरी ऑटो, लोगों के ऊपर गिरी ट्रैफिक लाइट

कलेक्टर ने कहा कि समारोह में शासन की उच्च प्राथमिकता की योजनाओं तथा आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की विषय वस्तु पर विभिन्न विभाग झांकी तैयार कर रहे हैं। झांकी में योजना तथा कार्यक्रम का स्पष्ट संदेश जाना चाहिये। झांकी में जो प्रदर्शित किया जा रहा है उसे सही रूप में दर्शकों तक पहुंचना आवश्यक है। झांकी की थीम के संबंध में कम से कम दो पैराग्राफ का विवरण 23 जनवरी को दोपहर एक बजे तक मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करें। उद्घोषक झांकी के मुख्य मंच के सामने से गुजरते समय उसका पूरा विवरण प्रस्तुत करेंगे।

यह भी पढ़ें – MP: UG and PG की सेमेस्टर परीक्षा की गाइडलाइन जल्दी आएगी

कलेक्टर ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियां तथा कर्मचारियों को सम्मानित किया जायेगा। इसके लिये पूरे विवरण के साथ एक या दो अधिकारी अथवा कर्मचारी का प्रस्ताव मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को प्रस्तुत करें। बैठक में कलेक्टर ने समारोह स्थल की पेयजल व्यवस्था, मंच व्यवस्था, बैठक व्यवस्था, साउंड सिस्टम, पंडाल व्यवस्था, साफ-सफाई व्यवस्था, बैरिकेडिंग, सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह के बाद मुख्यमंत्री जी मार्तण्ड उमावि क्रमांक एक पहुंचेंगे। यहां मुख्यमंत्री जी दिव्यांगजनों को कृत्रिम उपकरण तथा बच्चों को नव जीवन अभियान के तहत पोषण आहार के पैकेट वितरित करेंगे।

यह भी पढ़ें – राष्ट्रपति Joe Biden के शपथ समारोह में नेशनल गार्ड के 200 जवान कोरोना पॉजिटिव

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री जी 25 जनवरी को शाम 5 बजे रीवा पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री जी सबसे पहले पहड़िया में कचरा शोधन संयंत्र का लोकार्पण करेंगे। इसी समारोह में अन्य निर्माण कार्यों का शिलान्यास तथा लोकार्पण किया जायेगा। मुख्यमंत्री जी इसी समारोह में प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के हितग्राहियों को उनके नवीन घरों की चाबी सौंपेंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री जी टेक होम राशन प्लांट का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री जी कलेक्ट्रेट सभागार में नगर निगम द्वारा पांच वर्षों के लिये तैयार की गई विकास योजना का प्रस्तुतिकरण देखेंगे। बैठक में आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, एडीएम श्रीमती इला तिवारी, संयुक्त कलेक्टर एके झा, संयुक्त कलेक्टर माला त्रिपाठी तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें – MP: नगर निगम कर्मी के सिर पर पत्थर पटककर हत्या, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

गणतंत्र दिवस आयोजन हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त
रीवा कलेक्टर इलैयाराजा टी ने गणतंत्र दिवस समारोह 26 जनवरी 2021 के आयोजन हेतु मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। उन्हें कार्यक्रम के आयोजन में कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए शासन के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये गये हैं।

अमानक उर्वरक प्रतिबंधित
उर्वरक नमूना अमानक पाये जाने पर उर्वरक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास यूपी बागरी ने उर्वरकों का भण्डारण, परिवहन व विक्रय प्रतिबंधित कर दिया है। उन्होंने विक्रेता डीएमओ हनुमना के उर्वरक पारादीप सुपर फास्फेट डीएपी 18.46.0 व एफको के उर्वरक एनपी के का परिवहन विक्रय व भण्डारण प्रतिबंधित करने के आदेश दिये हैं। इसी प्रकार विक्रेता म.प्र. राज्य सहकारी विपणन संघ मर्यादित रीवा गोदाम चोरहटा के उर्वरक एसएसपी पावडर पी 205-16 प्रतिशत एस-11 प्रतिशत एवं एसएसपी (वोरोनेटेड) का विक्रय, भण्डारण व परिवहन प्रतिबंधित किये जाने के निर्देश देते हुए संबंधितों को विक्रय किये गये उर्वरक व किसानों की सूची प्रस्तुत करने का आदेश उप संचालक द्वारा दिया गया है।

यह भी पढ़ें – MP: Indore में गेट परीक्षा फरवरी में, 5 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे

समर्थन मूल्य में गेंहू खरीदी के लिए किसानों का पंजीयन 25 जनवरी से
किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य देने के लिए शासन द्वारा समर्थन मूल्य पर खरीद की जाती है। समर्थन मूल्य पर गेंहू खरीदी के लिए किसानों का पंजीयन 25 जनवरी से आरंभ होगा। पंजीयन की अंतिम तिथि 20 फरवरी निर्धारित की गई है। पंजीयन प्रात: 10 बजे से शाम 6 बजे तक सभी शासकीय कार्य दिवसों में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में किया जायेगा। किसान एमपी किसान एप, ई-उपार्जन पोर्टल तथा ई-उपार्जन मोबाइल एप पर भी अपना पंजीयन करा सकते हैं। इस संबंध में जिला आपूर्ति नियंत्रक एमएनएच खान ने बताया कि सभी किसान निर्धारित खरीदी केन्द्रों में अपना आनलाइन पंजीयन अवश्य करायें। पंजीकृत किसानों से ही समर्थन मूल्य पर गेंहू की खरीद की जायेगी।

यह भी पढ़ें – UP: सरकारी नौकरी में भर्ती की उम्र 30 वर्ष करने की सिफारिश, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

उन्होंने बताया कि किसान पंजीयन कराने के लिए खरीदी केन्द्रों में अपनी ऋण पुस्तिका की प्रति, बैंक पास बुक की प्रति, समग्र आईडी, आधार कार्ड तथा मोबाइल नम्बर की जानकारी उपलब्ध करायें। जिस खसरा नम्बर में गेंहू बोया गया है उसकी जानकारी अनिवार्य रूप से दें। किसान द्वारा दिये गये गेंहू के बोये गये क्षेत्रफल के अनुसार ही खरीदी की जायेगी। गेंहू खरीदी के लिए पंजीकृत किसान भी बोये गये क्षेत्रफल की जानकारी देकर पंजीयन में संशोधन करा सकते हैं। पंजीयन कराते समय सभी किसान केवल राष्ट्रीयकृत बैंक अथवा जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक का ही खाता नम्बर दें। जिससे आनलाइन भुगतान समय पर किया जा सके।

जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि पंजीयन के बाद गेंहू के क्षेत्रफल का सत्यापन आयुक्त भू अभिलेख की वेबसाइट एवं गिरदावरी एप के माध्यम से की जायेगी। सत्यापित रकबे के अनुसार ही गेंहू की खरीद की जायेगी। किसानों का पंजीयन तथा पंजीयन में संशोधन नि:शुल्क किया जायेगा। सभी किसान गेंहू खरीदी के लिए नजदीकी खरीदी केन्द्रों में अपना पंजीयन 25 जनवरी से करायें। सिकमीदार-बटाईदार तथा वनाधिकार पट्टेधारी किसानों का पंजीयन भी सहकारी समितियों एवं खरीदी केन्द्रों में किया जायेगा।

यह भी पढ़ें – राष्ट्रपति Biden का भारत पर आया पहला बयान, रिश्तों में मजबूती पर दिया जोर

पल्स पोलियो अभियान 31 जनवरी 1 एवं 2 फरवरी को
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमएल गुप्ता ने बताया कि भारत वर्ष में अंतिम पोलियो केस 9 वर्ष पूर्व जनवरी 2011 में था। वर्तमान में आस-पड़ोस के राष्ट्रों में पोलियो वायरस विद्यमान है। पोलियो का खतरा एवं वैक्सीन डिनाईट पोलियो वायरस को दृष्टिगत रखते हुये जन-समुदाय की पोलियो के विरूद्ध प्रतिरोध शक्ति बनाये रखना अतिआवश्यक है।


वर्ष 2021 में राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान का मात्र एक चरण 31 जनवरी, एक एवं 2 फरवरी तक प्रदेश में बी.ओ.पी.व्ही. वैक्सीन के साथ आयोजित किया जायेगा। इसमें 0 से 5 वर्ष उम्र तक के बच्चों लक्षित किया गया है, जिनको दो बून्द पोलियो की दवा पिलाई जायेगी। विभाग द्वारा इस के लिए सम्पूर्ण जिले में पोलियो बूथ स्थापित किये जायेंगे। प्रथम दिवस 31 जनवरी को बूथ पर पोलियो की दवा पिलाई जायेगी और इस दिन पल्स पोलियो की दवाई वंचित रहें बच्चों को दूसरे एवं तीसरे दिन एक एवं 2 फरवरी को घर-घर जाकर टीम द्वारा दवा पिलाई जायेगी।

यह भी पढ़ें – MP: 18 श्रमिक परिवार कर्नाटक के विजयापुर में बंधक बन गए थे, सुरक्षित घर वापसी आये

जिले में अब तक 1744 कोरोना योद्धाओं को मिला वैक्सीन का सुरक्षा चक्र
कोरोना वायरस से बचाव के लिये प्रदेश के साथ-साथ रीवा जिले में भी 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन के टीके लगाने का कार्यक्रम शुरू किया गया है। टीकाकरण के प्रथम चरण में चिकित्सक, नर्स, अन्य चिकित्सा कर्मी तथा सफाई कर्मियों को कोरोना के टीके लगाये जा रहे हैं। रीवा जिले में अब तक 1744 कोरोना योद्धाओं को वैक्सीन का सुरक्षा चक्र दिया जा चुका है।


इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमएल गुप्ता ने बताया कि जिले में 8 टीकाकरण केन्द्रों में पंजीकृत चिकित्सा कर्मियों तथा सफाई कर्मियों को टीके लगाये जा रहे हैं। टीकाकरण के लिये कुशाभाऊ ठाकरे जिला अस्पताल में दो केन्द्र तथा श्यामशाह मेडिकल कालेज में दो टीकाकरण केन्द्र बनाये गये हैं। इनके साथ-साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गंगेव, रायपुर कर्चुलियान, गोविंदगढ़ तथा नईगढ़ी में कोरोना के टीके लगाये जा रहे हैं। अब तक मेडिकल कालेज के टीकाकरण केन्द्र एक में 239, केन्द्र दो में 184 तथा जिला चिकित्सालय के टीकाकरण केन्द्र में 172 एवं जिला टीकाकरण केन्द्र में 205 व्यक्तियों को टीके लगाये गये हैं।

यह भी पढ़ें – MP: खुशखबरी रेल किराए में मिल सकती है छूट, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गंगेव में 210, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रायपुर कर्चुलियान में 248, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गोविदंगढ़ में 202 तथा नईगढ़ी में 284 व्यक्तियों को टीके लगाये गये हैं। जो व्यक्ति मोबाइल पर मैसेज मिलने के बाद भी किसी कारणवश कोरोना के टीके नहीं लगवा पाये हैं उनके लिये पृथक से टीकाकरण अभियान चलाया जायेगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा है कि जिसे मैसेज मिलता है वह टीकाकरण अवश्य कराये। उन्होंने स्वयं कोरोना का टीका लगवाया है जिससे उन्हें कोई परेशानी नहीं हुई है।

फसलों को कीट-व्याधि से बचाव की सलाह
मौसम में लगातार हो रहे परिवर्तन के कारण फसलों पर कीट-व्याधि का प्रकोप हो सकता है। उप संचालक कृषि यूपी बागरी ने किसान भाईयों को फसलों पर कीट-व्याधि के प्रकोप से बचाव की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि गेंहू की फसल में यदि जड़माहू अथवा दीमक का प्रकोप होता है तो पौधे पीले पड़ जाते हैं। ऐसे में क्लोरो पायरीफॉस 20 ईसी दवा एक लीटर पानी में मिलाकर उसे 20 किग्रा रेत के साथ छिड़काव करें। इसके बाद गेंहू में हल्की सिंचाई करें। सिंचित गेंहू की फसल में सिंचाई के बाद 25 से 30 किग्रा यूरिया का प्रति एकड़ छिड़काव करें। अद्र्ध सिंचित गेंहू में 15 से 20 किग्रा यूरिया का छिड़काव करें। गेंहू की अच्छी फसल के लिए ऊर्वरक एनकेपी 18-18-18 का 750 ग्राम प्रति एकड़ की दर से छिड़काव करें।

यह भी पढ़ें – Rewa: बर्ड फ्लू की आशंका पर चिड़ियाघर और सफारी का लिया सेंपल

उप संचालक ने बताया कि चना एवं मसूर की फसलों में इल्ली का प्रकोप हो सकता है। इससे बचाव के लिए इमामेकटीन बेन्जोएट 5 प्रतिशत दवा का 80 ग्राम का घोल बनाकर छिड़काव करें। सरसों तथा अन्य फसलों में माहू नियंत्रण के लिए थायो मेक्थाजाम 25 प्रतिशत डब्ल्यूसीजी 100 ग्राम प्रति एकड़ छिड़काव करें। मटर में पत्तियों एवं फलियों में काले भूरे धब्बे बनने पर कार्बेडाजिम 12 प्रतिशत अथवा मेकोजेब 63 प्रतिशत दवा की दो ग्राम मात्रा एक लीटर पानी में घोलकर छिड़काव करें।

30 जनवरी को मद्य निषेध संकल्प दिवस
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्य तिथि के अवसर पर आगामी 30 जनवरी को मद्य निषेध संकल्प दिवस का आयोजन प्रदेश में किया जाएगा। इस आयोजन का उद्देश्य समाज के सभी वर्गो में मद्यपान एवं मादक पदार्थो के उपयोग की बढती प्रवृत्ति को रोकने का संकल्प लेना है। कलेक्टर ने इस अवसर पर जनपद पंचायतों, स्कूलों एवं कॉलेजों में सेमिनार, कार्यशाला, रैली, निबंध, वाद विवाद व पोस्टर प्रतियोगिता जैसे आयोजन करने के लिए निर्देश दिए है।

यह भी पढ़ें – UP में दरोगा और दो सिपाहियों ने की 30 लाख की लूट, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

जूनियर राष्ट्रीय एथलेटिक प्रतियोगिता 25 से
प्रदेश में 25 जनवरी से तीन दिवसीय जूनियर राष्ट्रीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में फील्ड एवं ट्रेक के 19 इवेंट होंगे, जिसमें सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के लगभग 500 खिलाडी भाग लेंगे। प्रतियोगिता स्थल पर मेडिकल एड, एम्बुलेंस, खिलाडियों के लिए वार्मअप एरिया, संबंधित साइनेजस, भोजन, सेनेटाइजर और मास्क की व्यवस्था की गई है।

नेता जी सुभाषचन्द्र बोस की जयंती आज पराक्रम दिवस के रूप में मनायी जायेगी
नेता जी सुभाषचन्द्र बोस की 125वीं जयंती के अवसर पर आज 23 जनवरी को पराक्रम दिवस के रूप में आयोजित किया जायेगा। पराक्रम दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट सभागार में दोपहर 12 बजे जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में नेता जी सुभाषचन्द्र बोस की तस्वीर में मल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित कर उनके अदम्य साहस एवं राज्य के लिये उनके नि:स्वार्थ सेवा का स्मरण किया जायेगा।

यह भी पढ़ें – MP: सरकारी जमीन पर नहीं कर सकेगा कोई कब्जा, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

राजस्व आय बढ़ाने प्रत्येक सोमवार को बैठक आयोजित होगी
कलेक्टर इलैयाराजा टी की अध्यक्षता में प्रत्येक सोमवार को पूर्वान्ह 10.30 बजे से राजस्व आय बढ़ाने के लिये बैठक आयोजित की जायेगी। उपरोक्त बैठक कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में होगी। कलेक्टर ने निर्देश दिये हैं कि बैठक में संबंधित जिला अधिकारी राजस्व आय बढ़ाने के लिये सुझाव देगे।

रायपुर कर्चुलियान में दिव्यांगों को बांटे गये कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण
शासकीय उत्कृष्ट उ.मा.विद्यालय रायपुर कर्चुलियान में दिव्यांगजनों हेतु आयोजित शिविर में उपकरण/सहायक उपकरण का वितरण किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जनपद अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह ने इस कार्य को अत्यन्त सराहनीय और पीड़ित मानवता की सेवा बताया। उन्होंने अपेक्षा की है कि हमारे क्षेत्र के जो दिव्यांगजन हैं वह इन सामग्रियों को प्राप्त कर अपने जीवन को खुशहाल रख सकेंगे । विधायक प्रतिनिधि श्री रामनारायण सिंह बरहदी ने इस कार्य को पुण्य एवं सराहनीय बताते हुए अपेक्षा की है कि जो लोग लाभांवित हुए हैं वह इसका लाभ लें। पूर्व जनपद अध्यक्ष श्री लाल बहादुर सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि यह पीडित मानवता की सच्ची सेवा है और उम्मीद ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि केन्द्र और मध्यप्रदेश सरकार किसी भी दिव्यांग को सामग्री से वंचित नहीं होने देगी।

यह भी पढ़ें – भारत से बांग्लादेश और नेपाल को भेजी कोरोना वैक्सीन की खेप

इस अवसर पर डॉ. वी.के. श्रीवास्तव, सचिव रेडक्रॉस ने बताया कि शिविर में मोटराइज्ड ट्राईसाइकल 17 , ट्राइसाइकल 100, व्हील चेयर 76, वाकिंग स्टिक 100, वैशाखी 60 जोड़ी, श्रवण यन्त्र 114, कृत्रिम हॉथ-पाँव 58. स्मार्ट केन 39, स्मार्ट फोन 16, डे.जी.व्हील 01, ब्रोल स्लेट 1, सी.पी.चेयर 05, एम.एस.आई.डी. किट 25, सेल फोन 16, डी.जी.प्लेयर 01, ए.डी. एल. किट 03 एवं अन्य सहायक उपकरण का वितरण किया गया ।

कार्यक्रम का संचालन एवं आभार प्रदर्शन श्री अरूण मिश्रा द्वारा किया गया। इस अवसर पर शैलेन्द्र सिंह, संयुक्त कलेक्टर, एसडीएम ए.के. सिंह, सीईओ जनपद प्रदीप दुबे, सुधाकर सिंह तहसीलदार, डी.पी.सिंह पूर्व जनपद अध्यक्ष, अरूण सिंह, राजेन्द्र सिंह प्राचार्य, डॉ. हर्ष सिंह परिहार, डॉ. सुशील त्रिपाठी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में कन्याओं एवं सरस्वती माँ के पूजन के पश्चात दिव्यांग सामग्री का वितरण किया गया ।

यह भी पढ़ें – PM Modi ‘पराक्रम दिवस’ समारोह के अवसर पर कोलकाता जाएंगे, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

एलिम्कों के टीम लीडर श्री नेताजी हरिचन्दन, डॉ . शिवांगी, श्री संदीप सिंह एवं टीम, डी.डी.आर.सी. के मुकुल किशोर, डॉ . सुरेन्द्र सिंह बघेल, गौरव सिंह, संजय शुक्ला, अशोक श्रीवास्तव, विनोद कुमार साहू, श्रीमती अर्चना शुक्ला, अरूण सिंह, उपेन्द्र सिंह, रेडक्रॉस रायपुर कुर्चलियान के सचिव त्रिवेणी प्रसाद त्रिपाठी, कोषाध्यक्ष तारा प्रसाद पाण्डेय, डॉ . गीतम मिश्रा, श्रीमती वंदना पाण्डेय, श्लेषा शुक्ला, विद्यालय के शिक्षकगण छात्र-छात्रायें, जनपद पंचायत के अधिकारी एवं कर्मचारी, दिव्यांगजन व उनके परिजन उपस्थित रहे।

कलेक्टर एवं कमिश्नर कान्फ्रेंस 8 फरवरी को आयोजित होगी
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 8 फरवरी को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कलेक्टर, कमिश्नर, पुलिस अधीक्षक, पुलिस महानिरीक्षक कान्फ्रेंस आयोजित करेंगे। वीडियो कान्फ्रेंसिंग पूर्वान्ह 11 बजे आयोजित होगी। पूर्व में यह आयोजन एक फरवरी को होना था।

यह भी पढ़ें – वेब सीरीज तांडव को लेकर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने मांगा जवाब

छात्रों को सूखा राशन वितरित किया गया
जिला पंचायत के निर्देशानुसार शासकीय माध्यमिक विद्यालय क्रमांक-1 रीवा में वृहद स्तर पर मध्यान्ह भोजन योजना के तहत 60 छात्रों को सूखा राशन 3 किलो दाल एवं 783 ग्राम तेल का पैकेट छात्रों एवं अभिभावकों को वितरित किया गया। कार्यक्रम में प्राचार्य श्री आरके दुबे, जनप्रतिनिधि मधु नामदेव, पार्षद प्रतिनिधि मनीष नामदेव, समाजसेवी राजकुमार आहूजा, विद्यालय के छात्र एवं अभिभावक प्रधानाध्यापक श्रीमती उर्मिला सिंह, विशाल शुक्ला ने सहभागिता की। आभार प्रदर्शन व्याख्याता श्री अनूप शुक्ला द्वारा किया गया।

मतदाता दिवस 25 जनवरी को
गत वर्षों की भांति इस वर्ष भी 11वाँ राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी 2021 को मनाया जायेगा। विधानसभा क्षेत्र 74 रीवा अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के संबंधित मतदान केन्द्रों में एवं नगर निगम रीवा परिक्षेत्र के 187 मतदान केन्द्रों का संयुक्त कार्यक्रम ठाकुर रणमत सिंह महाविद्यालय रीवा के मैदान में 25 जनवरी 2021 राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया जायेगा। अनुविभागीय अधिकारी एवं निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी विधानसभा क्षेत्र रीवा फरहीन खान ने नगर निगम रीवा परिक्षेत्र के बूथ लेबल आफीसर (बी.एल.ओ.) एवं सुपरवाइजर को प्रात: 8.30 बजे समस्त अभिलेख के साथ अनिवार्य रूप से राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में उपस्थिति के निर्देश दिये हैं।

यह भी पढ़ें – Bigg Boss 14 शो की टैलेंट मैनेजर Pista Dhakad की सड़क दुर्घटना में मौत

रीवा जिले में 4021 रोगियों ने जीती कोरोना से जंग

रीवा जिले में कोरोना के एक्टिव केस मात्र 15
कोरोना संक्रमण का प्रकोप अब धीरे-धीरे रीवा जिले में घट रहा है। पिछले एक सप्ताह से कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 10 से कम रही। जिले में लगभग चार महीने के बाद 20 जनवरी को कोरोना के 600 से अधिक टेस्ट होने पर भी एक भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। इसी तरह 21 जनवरी को 896 कोरोना टेस्ट किये गये जिनमें मात्र एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया। जिले में 21 जनवरी तक कुल 4071 व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हुये। इनमें से कोविड सेंटर, संजय गांधी हॉस्पिटल, जिला चिकित्सालय तथा आयुर्वेद चिकित्सालय में उपचार कराने के बाद 4021 व्यक्ति कोरोना से जंग जीत कर पूरी तरह से स्वस्थ्य होकर अपने घर जा चुके हैं। उपचार के दौरान 35 कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को मृत्यु हुई। इनमें से अधिकांश गंभीर ह्मदय रोग, मधुमेह, अथवा अन्य किसी गंभीर रोग से पीड़ित थे।

इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमएल गुप्ता ने बताया कि रीवा जिले में 21 जनवरी तक कोरोना के एक्टिव केस मात्र 15 हैं। जिले में पिछले एक सप्ताह में कोरोना से संक्रमित होने वालों की तुलना में स्वस्थ्य होने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है। जिले में वायरोलॉजिकल लैब के साथ रैपिड रिस्पांस किट से कोरोना टेस्ट बड़ी संख्या में किए जा रहे हैं। कई गंभीर कोरोना संक्रमित व्यक्ति उपचार के बाद पूरी तरह से स्वस्थ्य हो गये हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि रीवा जिले का रिकवरी रेट 98.77 प्रतिशत है। जिले में प्रतिदिन लगभग एक हजार कोरोना सेंपल की जांच की जा रही है। कोरोना के उपचार के लिए 190 ऑक्सीजन सुविधा वाले बेड 71 आईसीयू बेड सहित पर्याप्त संख्या में बेड उपलब्ध हैं। दो निजी अस्पतालों में भी कोरोना के उपचार के लिए बेड उपलब्ध है। जिले में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण भी आठ केन्द्रों में किया जा रहा है। अब तक 1744 स्वास्थ्य तथा सफाई कर्मियों को टीके लगाये जा चुके हैं।

महिला एवं बच्चों के सशक्तिकरण पर व्हाटसएप पिक्चर मैसेज क्रियेटिंग प्रतियोगिता
महिला-बाल विकास विभाग द्वारा व्हाटसएप पिक्चर मैसेज क्रियेटिंग प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। यह प्रतियोगिता बच्चों, किशोरी, बालिकाओं एवं महिलाओं का स्वास्थ्य, पोषण विकास, महिला एवं किशोरी सशक्तिकरण, महिला एवं बच्चों की सुरक्षा और जेंडर समानता विषय पर आधारित होगी। प्रतियोगिता में 18 से 40 वर्ष की आयु समूह के प्रतिभागी भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता में प्रविष्टि भेजने की अंतिम तिथि 26 जनवरी है।

यह भी पढ़ें – यूके पुलिस ने प्रियंका चोपड़ा और उनकी मां को पकड़ा, तोड़ा लॉकडाउन

प्रतियोगिता में कुल 55 पुरस्कार दिए जाएगें। जिसमें 10 हजार रूपये का प्रथम पुरस्कार पाँच लोगों को दिया जायेगा । इसी तरह 5 हजार के दस द्वितीय तथा एक हजार के कुल 50 तृतीय पुरस्कार दिऐ जायेगें। व्हाटसएप पिक्चर मैसेज प्रतियोगिता की संदर्भ सामग्री विभागीय वेबसाइट एमपीडब्ल्यूसीडीएमआईएस डॉट गॉव डॉट इन तथा विभागीय यू-ट्यूब चैनल उचूबक पर उपलब्ध है। प्रतिभागी अधिक जानकारी के लिए और अपनी प्रविष्टि अपलोड करने के लिए एएमआरयूटीपीएएएन डाट ओआरजी पर लॉगइन कर सकते हैं।

प्रदेश को जल जीवन मिशन में मिला 320 करोड़ से अधिक का अनुदान
मध्यप्रदेश को राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के अन्तर्गत भारत सरकार से पहली किस्त की द्वितीय ट्रान्च अनुदान राशि 320.13 करोड़ रूपये प्राप्त हो गई है। चालू वित्तीय वर्ष की दूसरी किश्त के अन्तर्गत प्रथम ट्रान्च अनुदान राशि जनवरी अंत तक तथा द्वितीय ट्रान्च राशि मार्च में प्राप्त हो जायेगी। मिशन में भारत सरकार से इस वर्ष 1280.13 करोड़ की अनुदान राशि स्वीकृत की गयी थी। मिशन के अन्तर्गत 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर द्वितीय ट्रान्च अनुदान राशि प्राप्त करने वाले अग्रणी राज्यों में मध्यप्रदेश शामिल है।

राष्ट्रीय जल जीवन मिशन में ग्रामीण आबादी को नल कनेक्शन के जरिये पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए निर्मित की जा रही जलप्रदाय योजनाओं पर होने वाली व्यय राशि का 50-50 प्रतिशत हिस्सा केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाता है। प्रदेश के पास जल जीवन मिशन में भारत सरकार से वर्ष 2019-20 में प्राप्त अनुदान राशि में से 244.95 करोड़ की शेष राशि उपलब्ध थी तथा चालू वित्तीय वर्ष में 1280.13 करोड़ का अनुदान स्वीकृत किया गया। इसी समान अनुपात में राज्य सरकार द्वारा भी अपना करीब 1500 करोड़ रूपये का अंशदान शामिल कर जलप्रदाय योजनाओं का कार्य किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें – TMKOC: पोपटलाल के साथ भीड़े ने भी कर ली शादी? पढ़िए पूरी रिपोर्ट

खेल मैदानों का विकास कर जरूरी सुविधाएँ उपलब्ध करायेंगे – मंत्री श्री पटेल
किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने कहा कि खेलों से सम्पूर्ण व्यक्तित्व का विकास होता है। खेल जीवन के हर क्षेत्र में आगे बढ़ने में सहायता करते हैं। उन्होंंने स्वयं का उदाहरण देते हुए कहा कि वे व्हॉली-बॉल के खिलाड़ी रहे हैं। उन्हें अन्य शहरों में खेलने का अवसर भी प्राप्त हुआ। इसके बाद उन्होंंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंंने युवाओं से खेल स्पर्धाओं में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने का आव्हान किया। खेल मैदानों को विकसित बनाया जायेगा। इसके लिये सभी आवश्यक सुविधाएँ उपलब्ध करायेंगे।

ई-अटेंडेन्स प्रणाली प्रयास से हो रहे कार्मिक के सेवा संबंधी काम
मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के ई-अटेन्डेंस प्रणाली प्रयास को सफलता के पॉंच वर्ष पूर्ण हो गये हैं। इस ई-अटेन्डेंस प्रणाली से मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के नियमित, संविदा एवं आउटसोर्स कार्मिकों की अटेण्डेन्स ली जा रही है। साथ ही अवकाश आवेदन, अवकाश स्वीकृति, वेतन एवं ऑनलाईन गोपनीय चरित्रावली आदि सभी कार्य किये जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *