MP: UG and PG की सेमेस्टर परीक्षा की गाइडलाइन जल्दी आएगी

MP: UG and PG की सेमेस्टर परीक्षा की गाइडलाइन जल्दी आएगी

MP: UG and PG की सेमेस्टर परीक्षा की गाइडलाइन जल्दी आएगी

DAVV Indore News। कोरोना के चलते तीन महीने से पिछड़े सत्र 2020-21 की परीक्षाएं प्रभावित हो चुकी हैं। दिसंबर-जनवरी में होने वाली यूजी-पीजी कोर्स की सेमेस्टर परीक्षाओं की तारीख तय नहीं हुई है। गाइडलाइन को लेकर देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) (Devi Ahilya Vishwavidyalaya) (DAVV) इंतजार करने में लगा है। अधिकारियों के मुताबिक पिछले सत्र की परीक्षाओं के बारे में उच्च शिक्षा विभाग ने निर्देश दिए थे।

यह भी पढ़ें – राष्ट्रपति Joe Biden के शपथ समारोह में नेशनल गार्ड के 200 जवान कोरोना पॉजिटिव

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इन दिनों कॉलेज-विवि में धीरे-धीरे कक्षाएं लग रही हैं। ऐसे में परीक्षा के लिए नए नियम बनाए जा रहे हैं। बताया जाता है कि पहले की तरह परीक्षा करवाई जा सकती है। मगर विभाग ने स्थिति स्पष्ट नहीं की है। विभाग के मुताबिक दस दिन में गाइडलाइन जारी होगी ताकि उसके बाद विवि परीक्षाएं करवा सकें।

BBA, BCA, MBA, M.COM, MSC, एमए समेत अन्य दो दर्जन कोर्स की सेमेस्टर परीक्षाएं जनवरी के आखिरी सप्ताह तक खत्म हो जाती है, लेकिन इस बार सत्र देर से शुरू होने से परीक्षाएं प्रभावित हुई हैं। यहां तक परीक्षा की पद्धति को लेकर भी विवि में चर्चाएं जोरों पर होने लगी है। जहां ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षाओं पर विचार हो रहा है। मगर विभाग की गाइडलाइन के बाद परीक्षाएं की तैयारी की जाएंगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने विभाग को पत्र लिखकर परीक्षाओं के बारे में पूछा है। वहां से नियम तैयार होने का जवाब आया है।

यह भी पढ़ें – MP: नगर निगम कर्मी के सिर पर पत्थर पटककर हत्या, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

अधिकारियों के मुताबिक ऑनलाइन परीक्षा इतने विद्यार्थियों की करवाना थोड़ा मुश्किल है। इसके लिए ऑफलाइन परीक्षा पर हर कोई राजी है। वैसे प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या भी कम हो रही है। हालांकि ऑफलाइन परीक्षा के बारे में विभाग भी विचार करने में लगा है। फरवरी पहले सप्ताह तक परीक्षा के दिशा-निर्देश मिलेंगे। उसके बाद मार्च में परीक्षा करवाई जाएगी।

यह भी पढ़ें – MP: Indore में गेट परीक्षा फरवरी में, 5 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे

30 कोर्स की डेढ़ महीने चलेगी परीक्षा: विभिन्ना कोर्स की सेमेस्टर परीक्षाएं होना है। यूजी-पीजी कोर्स मिलकर 30 पाठ्यक्रम की परीक्षा में देर हो चुकी है। गाइडलाइन के बाद ये परीक्षाएं करवाई जाएंगी। मार्च के दूसरे सप्ताह में परीक्षा शुरू होने पर अप्रैल में खत्म होगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने माना है कि ये परीक्षाएं करवाने में 45 दिन लगेंगे। इसके बाद वार्षिक परीक्षाएं संचालित होंगी। BA, B.COM और B.SC में सर्वाधिक विद्यार्थियों की संख्या है। सेमेस्टर में 20-25 हजार और वार्षिक परीक्षा में करीब एक लाख विद्यार्थी शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *