CBI Raids: CBI ने भोपाल में नेमानी बंधु और सिद्धपाल सिंह भदौरिया के घरों पर मारा छापा, बैंक फ्रॉड का आरोप

CBI Raids

भोपाल। सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (Central Bureau of Investigation) (CBI) की टीम ने आज भोपाल (Bhopal) में बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of baroda), ज्योति पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (Jyoti Power Corporation Limited) के डायरेक्टर कमलेश और संजय नेमानी एवं सिद्धपाल सिंह भदौरिया के भोपाल एवं निवाड़ी जिले में स्थित घरों पर छापा मार कार्रवाई की है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने ज्योति पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड के खिलाफ 196 करोड़ का लोन नहीं चुकाने की शिकायत की थी जबकि इंडियन ओवरसीज बैंक ने सिद्ध पाल सिंह भदौरियां के खिलाफ शिकायत की है कि उन्होंने प्रॉपर्टी के फर्जी दस्तावेजों के आधार पर चार करोड रुपए का लोन ले लिया।

यह भी पढ़ें – Indore: छात्रा का फर्नीचर कटर से कटी गर्दन, हुई मौत
WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CBI के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक भोपाल के बैंक ऑफ बड़ौदा से ज्योति पॉवर कार्पोरेशन लिमिटेड के संचालक कमलेश और संजय नेमानी ने 196 करोड़ रुपए का लोन लिया था। इन दस्तावेजों की जांच के बाद CBI ने अहमदाबाद (Ahmedabad) में 4 और राजकोट (Rajkot) में 1 ठिकाने पर छापेमारी की है। जबकि इंडियन ओवरसीज बैंक (Indian Overseas Bank) से सिद्धपाल सिंह भदौरिया की कंपनी ने प्रॉपर्टी के फर्जी दस्तावेजों के आधार पर 4 करोड़ का लोन लिया था। पैसे नहीं जमा करने पर इंडियन ओवरसीज बैंक ने इसकी शिकायत सीबीआई से की थी। जिसको लेकर गुरुवार को सिद्धपाल सिंह भदौरियां के भोपाल और निवाड़ी में आवास पर छापेमारी की गई।

यह भी पढ़ें – Mumbai: मुंबई के सनराइज अस्पताल में लगी आग, 2 की मौत

CBI ने इन शहरों में मारी छापेमारी

मामले में आईओबी, यूबीआई (UBI), बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of baroda), पीएनबी (PNB), एसबीआई (SBI), आईडीबीआई (IDBI), केनरा बैंक (Canara Bank), इंडियन ओवरसीज बैंक (Indian Overseas Bank), सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India) आदि बैंक शामिल हैं। मामले को लेकर सीबीआई की तरफ से जिन शहरों में छापेमारी की गई है, वे कानपुर (Kanpur), गाजियाबाद (Ghaziabad), मथुरा (Mathura), नोएडा (Noida), दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai), चेन्नई (Chennai), बेंगलुरू (Bengaluru), त्रिपुर (Tripur), हैदराबाद (Hyderabad), जयपुर (Jaipur), श्रीगंगानगर (Sriganganagar), भोपाल (Bhopal), निवाड़ी (Niwari), करनाल (Karnal), अहमदाबाद (Ahmedabad), सूरत (Surat), राजकोट (Rajkot) शामिल हैं।

यह भी पढ़ें – Bharat Bandh 26 March: किसानों ने किया भारत बंद, क्या- क्या रह सकता है प्रभावित

LOAN को NPA में गड़बड़ी के आरोप में हुई छापेमारी

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जानकारी के मुताबिक सीबीआई की तरफ से यह कार्रवाई लोन को एनपीए में बदलने के आरोप में की गई है। बैकों की तरफ से शिकायत में कहा गया है कि लोन के बाद डिफॉल्टर्स के खाते को चालू कर दिया गया है, जिसके चलते लोन नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स (Non-performing assets) (NPA) बन गए हैं। इससे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को काफी नुकसान पहुंच रहा है। ऐसे में घोटाले में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर सीबीआई द्वारा बैंकों के नुकसान की भरपाई करवाने की कोशिश की जा रही है। इस संबंध में सीबीआई को डिजिटल दस्तावेज भी मिले हैं।

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

यह भी पढ़ें –

Leave a Comment