hindi news

अगले कुछ हफ्तों में सस्ता होगा प्याज, भाव में होगी जबरदस्त गिरावट

hindi news

आम लोगों के लिए काफी राहत की खबर है। आने वाले दो हफ्तों या यूं कहें कि होली आने से पहले देश के लोगों को सस्ती प्याज मिलने लगेगी। इसका कारण है रबी की फसल आ जाना। जिसके बाद प्याज के दाम में 25 रुपए प्रति किलो तक की गिरावट देखने को मिल सकती है। मौजूदा समय में देश की राजधानी दिल्ली में प्याज की कीमत 60 रुपए प्रति किलो के पार चली गई हैं। जैसे ही नई फसल आएगी, दाम कम होने शुरू हो जाएंगे।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह भी पढ़ें – MP NEWS: हाईकोर्ट का आदेश बेअसर, सिन्धी चौराहे का नहीं हटा अतिक्रमण

पर प्याज के दाम आसमान

प्याज का दाम फिर आसमान चढ़ गया है। देश की राजधानी दिल्ली और आसमपास के इलाके में प्याज का खुदरा भाव बीते तीन सप्ताह से 50 रुपए के करीब ल रहा है, जो अब 60 रुपए से उपर चला गया है। प्याज की महंगाई से फिलहाल राहत मिलने के आसार नहीं है। कारोबारी बताते हैं कि कम से कम 15 दिन और प्याज दाम गिरने के आसार नहीं है, क्योंकि रबी फसल मार्च में ही बाजार में उतरेगी।

यह भी पढ़ें – MP NEWS: भूमाफिया दीपक मद्दा द्वारा अवैध कब्जा पर चला प्रशासन का बुलडोजर

प्याज की कीमत

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एशिया में फलों और सब्जियों की सबसे बड़ी मंडी के रूप में शुमार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित आजादपुर मंडी में शनिवार को प्याज का थोक भाव 12.50 रुपए से 45 रुपए प्रति किलो था, जबकि मॉडल रेट 31.25 रुपए प्रति किलो था। महाराष्ट्र के प्याज उत्पादक क्षेत्रों की प्रमुख मंडियों में भी भाव 20 रुपए से 43 रुपए प्रति किलो दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें –MP NEWS: सीधी में बड़ी ही दर्दनाक बस हादसे में मृतकों की संख्या 54 हुई

नासिक में प्याज के भाव ज्यादा

नासिक का प्याज सबसे उंचे भाव बिक रहा है। वजह, नासिक प्याज की आवक कम हो रही है। देश में प्याज का उत्पादन तकरीबन सभी क्षेत्रों में होता है, लेकिन महाराष्ट्र नासिक प्रमुख प्याज उत्पादक क्षेत्र माना जाता है। कारोबारी बताते हैं नासिक के प्याज की क्वालिटी अच्छी होती और यह प्याज ज्यादा दिनों तक टिकता है, मतलब खराब नहीं होता है।

यह भी पढ़ें – दिल्ली में रिंकू हत्याकांड के 4 आरोपी गिरफ्तार, 5 आरोपी पहले भी हो चुके गिरफ्ता

एक सप्ताह में 10 रुपए का बढ़ा

हॉर्टिकल्चर प्रोड्यूस एक्सपोटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजित शाह ने बताया कि इस समय आवक तकरीबन 30 फीसदी कम हो रही है, जिसके कारण बीते सप्ताह में प्याज का भाव करीब 10 रुपए प्रति किलो बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि अगले एक पखवाड़े में प्याज की नई फसल उतरेगी जिसके बाद दाम में गिरावट आएगी।

यह भी पढ़ें – Sidhi हादसे के बाद Rewa RTO मनीष त्रिपाठी पर लगाए सनसनीखेज आरोप

प्याज होगा सस्ता

दिल्ली की आजादपुर मंडी के कारोबारी व पोटैटो एंड अनियन मर्चेट एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी राजेंद्र शर्मा ने भी बताया कि रबी सीजन की फसल की आवक बढऩे पर भी प्याज के दाम पर लगाम लगेगी। उन्होंने कहा कि प्याज के दाम में गिरावट के लिए अभी 15 से 20 दिन और इंतजार करना होगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *