MP News: Habibganj Railway Station वर्ड क्लास और हाईटेक बना, मिलेंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं

MP News: Habibganj Railway Station वर्ड क्लास और हाईटेक बना, मिलेंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं

भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के हबीबगंज रेलवे स्टेशन (Habibganj Railway Station) में अब वर्ड क्लास और हाईटेक सुविधाएं यात्रियों को मिलेंगी. रेलवे ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर भोपाल (Bhopal) के पुनर्निर्मित हबीबगंज स्टेशन का एक वीडियो (MP Railway Station Video) भी शेयर किया है. वीडियो में बताया गया है कि पुनर्निर्मित स्टेशन आधुनिक सुविधाओं से लैस है. इस स्टेशन पर महिलाओं और पुरुषों के लिए वातानुकूलित लाउंज और डॉरमेट्री, वीआईपी लाउंज, आधुनिक शौचालय, लिफ्ट, स्वचालित सीढ़ियां आदि सुविधाएं उपलब्ध हैं. रेलवे का कहना है कि हबीबगंज स्टेशन के पुनर्निर्माण पर ₹100 करोड़ खर्च किया गया है.

इसे भी पढ़ें :- Rakhi Sawant ने Sidharth Shukla की मौत पर किया चौंकाने वाला बयान, कहा की…

जानकारी के मुताबिक, हबीबगंज रेलवे स्टेशन (Habibganj Railway Station) पर यात्रियों को जल्द से बैटरी चलित कार की सुविधा मिलने वाली है. इसके लिए यात्रियों को मामूली शुल्क चुकानी पड़ेगी. यात्री बैटरी चलित कार प्लेटफार्म 1 और 5 की तरफ टिकट बुकिंग काउंटर के पास से ले सकेंगे. फिलहाल यह सुविधा भोपाल रेलवे रेलवे स्टेशन पर है. हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर बैटरी कार शुरू होने से बीमार, दिव्यांग और बुजुर्ग यात्रियों को काफी राहत और मदद मिल सकती है. अभी ऐसे यात्रियों को व्हीलचेयर की मदद लेनी पड़ती है. स्टेशन के अंदर अभी अंडरग्राउंड सब-वे से पहुंचना पड़ता है. इसकी वजह से बीमार, दिव्यांग और बुजुर्ग यात्रियों को परेशानियों का सामने करना पड़ता है.

हबीबगंज रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्मों में कुर्सियों की संख्या बढ़ाने का भी काम होगा. इसके बाद ट्रेनों का इंतजार कर रहे यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी. अभी सीटों की संख्या कम होने से लोगों को काफी परेशानी होती है. स्टेशन पर लिफ्ट, एस्केलेटर, ट्रेवलेटर लग चुके हैं. अब यात्रियों को प्लेटफार्मों तक पहुंचने में आसानी रहेगी.

इसे भी पढ़ें :- MP News: मध्य प्रदेश में किसानों से वापस ली जा रही है किसान सम्मान निधि, जानिए क्या है पूरा मामला

रेलवे का कहना है कि स्टेशन में पहले से व्हीलचेयर की व्यवस्था है. अब बैटरी चलित कार की व्यवस्था भी जल्द शुरू हो जाएगी. इसके लिए मामूली शुल्क रखी गई है ताकि लोगों की जेब पर ज्यादा बोझ न पड़े. बताया जा रहा है कि 20 सितंबर से बैटरी चलित कार की सुविधा यात्रियों को मिलेगी. दो बैटरी चलित कार के आर्डर दे दिए हैं, जो जल्द ही मिल जाएंगी.

इसे भी पढ़ें :-

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published.