Jee Main के स्टूडेंट 4 अप्रैल तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे

jee main

अजमेर। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) के तत्वावधान में जेईई मेन (Jee Main) की तृतीय चरण की परीक्षा 27 से 30 अप्रेल तक कराई जाएगी। विद्यार्थी 4 अप्रेल तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इस साल फरवरी, मार्च, अप्रेल और मई में जेईई परीक्षा कराने का फैसला किया है। इसके तहत प्रथम और द्वितीय चरण की परीक्षा फरवरी और मार्च में हो चुकी है। अब तृतीय चरण की परीक्षा 27 से 30 अप्रेल तक चलेगी। इसके आवेदन जारी हैं। मालूम हो कि चतुर्थ चरण की परीक्षा 24 से 28 मई तक होगी। चारों चरणों की परीक्षा में 15 लाख से ज्यादा विद्यार्थी परीक्षा देंगे। एनटीए ने जेईई मेंस के सिलेबस में कटौती भी की है।

यह भी पढ़ें – Mp News: लोकायुक्त की टीम ने रोजगार सहायक के घर छापेमारी की, करोडो की संपत्ति मिली

जेईई मेन्स के चारों चरणों में उत्तीर्ण होने वाले करीब 2.45 लाख विद्यार्थी आईआईटी (IIT) में प्रवेश के लिए जेईई एडवांस परीक्षा देंगे। यह परीक्षा मई में प्रस्तावित है। परीक्षा आईआईटी खड़गपुर (IIT Kharagpur) के तत्वावधान में कराई जाएगी। जेईई मेन्स में उत्तीर्ण शेष विद्यार्थियों को विभिन्न नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (National Institute of Technology) और इंजीनियरिंग कॉलेज (College of Engineering) में दाखिले मिलेंगे।

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

यह भी पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *