Breaking News: पंजशीर में नॉर्दन अलायंस के साथ तालिबान मुठभेड़, तालिबान के 13 लड़ाके मारे गए

Breaking News: पंजशीर में नॉर्दन अलायंस के साथ तालिबान मुठभेड़, तालिबान के 13 लड़ाके मारे गए

काबुल। अफगानिस्तान (Afghanistan) में सिर्फ एक प्रांत पंजशीर घाटी (Panjshir) को छोड़कर पूरे देश में अब तालिबान का कब्जा है. पंजशीर में नॉर्दन अलायंस के साथ तालिबान की लगातार मुठभेड़ हो रही है. अहमद मसूद की अगुवाई में नॉर्दन अलायंस के लड़ाके तालिबान (Taliban) को लड़ाई में धूल चटा रहे हैं. स्थानीय मीडिया Pajhwok Afghan News की रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को तालिबान ने पंजशीर के चिकरीनाव जिले पर हमला बोला. नॉर्दन अलायंस ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया. मुठभेड़ में तालिबान के 13 और लड़ाके मारे गए हैं. वहीं, विद्रोहियों ने तालिबान के एक टैंकर को भी तबाह कर दिया है.

इससे पहले नॉर्दर्न अलायंस की ओर से दावा किया गया कि बीती रात खावक में हमला करने आए तालिबान के करीब 350 लड़ाकों को मार गिराया गया है. ट्विटर पर नॉर्दर्न अलायंस की ओर से किए गए दावे के मुताबिक 40 से अधिक तालिबानी लड़ाकों को कब्जे में भी ले लिया गया है. नॉर्दर्न अलायंस को इस दौरान कई अमेरिकी वाहन, हथियार हाथ लगे हैं.

इसे भी पढ़ें :- MP News: DM संग विधायकों ने सड़कों पर लगाई झाड़ू, शिवराज सरकार ने कहा ‘सफाई अचानक से नहीं आती, ये प्रतिदिन सतत प्रयासों से ही संभव है

पंजशीर को कब्जाने के लिए सोमवार से तालिबान और नॉर्दन अलायंस के बीच जंग चल रही है. ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान के लड़ाकों ने मंगलवार रात को भी पंजशीर इलाके (Panjshir Valley) में घुसपैठ की कोशिश की. तालिबान ने एक पुल उड़ाकर नॉर्दन अलायंस के लड़ाकों के बचकर निकलने का रास्ता बंद करने की भी कोशिश की है.

इस बीच अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने कहा कि उनका प्रतिरोध सभी अफगान नागरिकों के अधिकारों की रक्षा करना है. सालेह ने ट्वीट किया, ‘यह प्रतिरोध पंजशीर में आधारित है. ये सिर्फ पंजशीर के लिए नहीं है, बल्कि पूरे अफगानियों के लिए है. आज यह घाटी पूरे देश का प्रतिनिधित्व कर रही है. ये उन सभी अफगान लोगों के लिए एक आशा है, जो उत्पीड़न, प्रतिशोध, पूर्वाग्रह और तालिबान की अंधेरी सोच से बच रहे हैं.’

इसे भी पढ़ें :-

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *