2 महीने लापता अलीबाबा के मालिक Jack Ma सामने आए, जानिए क्या बोले, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

mpnewsnow.com

पिछले दो से ज्यादा महीनों से लापता चीन ( China ) के दिग्गज कारोबारी जैक मा ( Jack Ma ) आखिरकार जनता के सामने आ ही गए। एशिया के सबसे अमीर हस्तियों में शुमार अलीबाबा ग्रुप ( Alibaba ) के मालिक जैक लंबे समय से गायब होने के बाद बुधवार को अचानक सबके सामने आ गए।

एक प्रेस वार्ता के जरिए जैक मा देश और दुनिया से रूबरू हुए। चीन के एक अखबार ग्लोबल टाइम्स (Global Times) ने जैक मा का एक वीडियो साझा किया है। इस वीडियो में वे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं। आईए जानते हैं उन्होंने क्या कुछ कहा…

कोरोना खत्म होगा, तो हम फिर मिलेंगे: दुनिया के दिग्गज कारोबारियों में शुमार जैक मा करीब ढाई महीने से ज्यादा वक्त के बाद अचानक जनता के बीच आ गए। चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, जैक मा ने बुधवार को चीन के 100 ग्रामीण शिक्षकों के साथ वीडियो लिंक के जरिए संवाद किया है।

इस दौरान जैक मा ने शिक्षकों से कहा, ‘जब कोरोना वायरस खत्म हो जाएगा, तो हम फिर मिलेंगे।’ जैक मा ने इसके अलावा क्या कुछ कहा इसको लेकर अभी अखबार की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है।

यह भी पढ़ें – MP: इंदौर में राशन घोटाले में एसआईटी का गठन, व्यापक जांच

अलीबाबा का जिक्र नहीं: हालांकि अखबार ने जैक मा को इंग्लिश टीचर से कारोबारी बनने वाला बताया है। खास बात यह है कि जब अखबार ने जैक मा का परिचय दिया तो उसमें अलीबाबा का जिक्र ही नहीं था, जबकि इसकी स्थापना करने वाले ही जैक मा हैं।

चीनी सरकार के नियंत्रण में अलीबाबा!: दरअसल चीन में पिछले कुछ दिनों से ये खबरें लगातार सामने आ रही हैं कि जैक मा की कंपनी अलीबाबा का नियंत्रण अब चीनी सरकार के अपनी अधीन कर लिया है।

यह भी पढ़ें – Corona Update: संक्रमितों की संख्या पहुंची 2 लाख 51 हज़ार के पार, 7 की मौत

अक्टूबर 2020 से लापता: कारोबारी जैक मा ने अक्टूबर 2020 में किसी मुद्दे पर चीनी सरकार की आलोचना की थी। इसके बाद से ही वे किसी सार्वजनिक कार्यक्रम या किसी अन्य तरीके से नजर नहीं आए।

अपने ही शो से रहे गायब: जैक मा को चिंताए और रहस्य तब और भी बढ़ गया जब वे अपने टैलेंट शो ‘अफ्रीका के बिजनेस हीरो’ के फाइनल एपिसोड से भी गायब रहे। अलीबाबा के प्रवक्ता के मुताबिक, जैक मा अपने व्यस्त कार्यक्रम के चलते इस एपिसोड में भाग नहीं ले पाए थे।

यह भी पढ़ें – UP: CBI जांच में खुलासा, DGQA क्लर्क भर्ती में घोटाला, फेल को कर दिया पास

चीनी सरकार की आलोचना पड़ी महंगी: जैक मा के इस तरह लापता होने के बाद ये अटकलें तेज हो गईं कि उन्हें भी चीनी सरकार की आलोचना का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। ये आशंकाएं भी लगाई गईं कि जैक मा को सरकार ने बंदी बना लिया है।

जैक मा ने चीन के वित्तीय नियामकों और सरकारी बैंकों की आलोचना की थी। उन्होंने शंघाई में दिए भाषण में यह आलोचना की थी। जैक मा ने सरकार से आह्वान किया था कि वह ऐसे सिस्टम में बदलाव करे, जो कारोबार में नवाचारों के प्रयासों को दबाने का काम करते हैं।

यह भी पढ़ें – Tandav Web series पर बवाल, शिवराज सरकार भी हुई गुस्सा, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

कुछ अरबपति अब तक गायब: आपको बता दें कि 2016 और 2017 में चीन के कुख्यात भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के दौरान कई अरबपति गायब हो गए थे। इनमें से कुछ दोबारा दिखाई दिए। उन्होंने बताया था कि वे अधिकारियों की मदद कर रहे थे। जबकि, अन्य कभी नहीं लौटे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *