Mp Weather Update: Madhya Pradesh के कई जिलों में लगातार 4 दिन तक जारी रहेगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया येलो और ऑरेंज अलर्ट

Madhya Pradesh Weather Update

भोपाल। मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मानसून (Weather) का सूखा लगभग खत्म हो गया है और बीते 8 दिनों से लगातार प्रदेश भर में झमाझम बारिश की झड़ी लगी हुई है. मौसम विभाग (Weather Department) का कहना है कि पूरे प्रदेश में एक और सिस्टम सक्रिय हो गया है, जिसके चलते आने वाले 3 से 4 दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. वहीं, मौसम विभाग ने मध्‍य प्रदेश प्रदेश के ज्यादातर जिलों में भारी से भारी बारिश (Heavy Rain) को लेकर यलो और ऑरेंज अलर्ट (Yellow and Orange Alert) जारी किया है.

इसे भी पढ़ें :- Mp News: Bhopal Smart City Project में करोड़ों का घोटाला सामने आया है, शिकायत EOW में की गई

मौसम विभाग के मुताबिक, श्‍योपुरकला (Sheopurkala) में 64 मिमी, मलाजखंड (Malajkhand) में 39 मिमी, सतना (Satna) में 33 मिमी, भोपाल सिटी (Bhopal City) में 21.8 मिमी, भोपाल (Bhopal) में 18.2 मिमी, ग्‍वालियर (Gwalior) में 14.1 मिमी, छिंदवाड़ा (Chhindwara) में 14 मिमी, शाजपुर (Shajpur) में 11मिमी, पचमढ़ी (Pachmarhi) में 11 मिमी, गुना (Guna) में 10 मिमी, मंडला (Mandla) में 6.0 मिमी, रीवा (Rewa) में 5.0 मिमी, धार (Dhar) में 4.0 मिमी, उमरिया (Umaria) में 4.0 मिमी, रायसेन (Raisen) में 2.0 मिमी, होशंगाबाद (Hoshangabad) में 2.0 मिमी, खजुराहो (Khajuraho) में 0.2 मिमी और जबलपुर (Jabalpur) में 0.1 मिलीमीटर बारिश हुई है.

इसे भी पढ़ें :- MP NEWS: बचाव दल की नाव पलटी, रेस्क्यू टीम ने पेड़ से लटकर बचाई जान

मध्य प्रदेश में बारिश का रिमझिम फुहारें जारी

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 1 जून से अब तक 394.5 मिमी की बारिश दर्ज हुई है, जो कि औसत 389.4 मिमी बारिश से एक प्रतिशत ज्यादा है. जबकि पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश गुना में 130 मिमी बारिश दर्ज हुई है. वहीं, 1 जून से प्रदेश में सबसे कम बारिश मुरैना में 97.8 मिमी दर्ज हुई है. लगातार बारिश के बाद भी प्रदेश भर में 30 जिले ऐसे हैं, जहां पर अभी भी सामान्य से कम बारिश दर्ज हुई है. भोपाल (Bhopal) में लगातार तीन दिन से रिमझिम फुहारें जारी हैं. इस वजह से दिन का पारा सामान्य से 4 डिग्री लुढ़क गया है. इसके कारण दिन और रात के पारे में सिर्फ डेढ़ डिग्री का ही अंतर रह गया है.

इसे भी पढ़ें :- Raj Kundra Case में Shilpa Shetty को क्राइम ब्रांच से क्लीन चिट नहीं मिली, बैंक अकाउंट जांच के लिए फोरेंसिक ऑडिटर को बुलाया

यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने प्रदेश भर के कई जिलों में भारी और अति भारी बारिश की संभावना जताई है. श्योपुर कलां (Sheopurkala), मुरैना (Morena), भिंड (Bhind), दतिया (Datia), गुना (Guna), ग्वालियर (Gwalior), शिवपुरी (Shivpuri) और अशोकनगर (Ashoknagar) में भारी से अति भारी बारिश की संभावना को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, तो वहीं राजगढ़ (Rajgarh), आगर (Agar), नीमच (Neemuch), मंदसौर (Mandsaur), विदिशा (Vidisha), छतरपुर (Chhatarpur), बालाघाट (Balaghat), पन्ना (Panna), शहडोल (Shahdol) और टीकमगढ़ (Tikamgarh) में गरज चकम के साथ भारी बारिश की संभावना को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है. जबकि भोपाल (Bhopal), होशंगाबाद (Hoshangabad), उज्जैन (Ujjain), इंदौर (Indore), जबलपुर (Jabalpur), शहडोल (Shahdol), रीवा (Rewa), ग्वालियर (Gwalior) और चंबल संभाग (Chambal divisions) के जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है.

इसे भी पढ़ें :- मध्य प्रदेश : मंदसौर में जहरीली शराब कांड की जांच ACS होम राजेश राजौरा करेंगे, SIT का गठन कर दिया, CM शिवराज ने कहा की…

प्रदेशभर में बीते एक हफ्ते से लगातार बारिश का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में एक और सिस्टम कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. यह सिस्टम अगर पश्चिम में और आगे बढ़ा और ट्रफ लाइन नीचे आई तो अगले तीन से 4 दिनों तक भोपाल के साथ ही प्रदेश भर में तेज बारिश हो सकती है.

इसे भी पढ़ें :- RPF ने मुस्तैदी से झारखंड की 4 लड़कियों को छुड़ाया, 10,000 में बेचने का सौदा किया गया था दिल्ली में

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published.