Good News: रेलगाड़ियों के जनरल कोच में लगेगा एसी, जल्द होगी शुरुआत

Good News: रेलगाड़ियों के जनरल कोच में लगेगा एसी, जल्द होगी शुरुआत

Good News: रेलगाड़ियों के जनरल कोच में लगेगा एसी, जल्द होगी शुरुआत

ट्रेन में अगर आप जनरल क्लास से सफर करते हैं तो आपके लिए सुकून देने वाली खबर है. अब रेलवे जनरल क्लास में भी एसी लगाने की तैयारी कर रहा है. एसी लगने से बाद आपका सफर आसान हो जाएगा. अब तक जनरल क्लास में भीड़ होने की वजह से काफी दिक्कत होती थी. लेकिन, एसी लगने के बाद लोगों को इससे काफी राहत होगी. अगले महीने से इसकी शुरुआत हो सकती है.

हालांकि, रेलवे की तरफ से अब तक यह नहीं बताया गया है कि किस रूट पर इसकी शुरुआत होगी. धीरे-धीरे सभी ट्रेनों के जनरल डिब्बे को एसी कोच के रूप में बदला जाएगा. ये नए इकोनॉमी एसी कोच नई पटरियों पर आधुनिक तकनीक से कदमताल करते हुए 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगे. अब यही रफ्तार और एसी की सुविधा सेकेंड क्लास जनरल कोच में भी मिलेगी.

इसे भी पढ़ें :- Cryptocurrency: भारत जैसे कई देशों की जीडीपी से आगे निकली क्रिप्टोकरेंसी

अगले महीने से होगी शुरुआत

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रेल मंत्री का पद भार संभालते ही अश्विनी वैष्णव ने यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ाकर रेल यात्रा को ज्यादा लोकप्रिय और सुखद बनाने का संकल्प लिया था. उसी सिलसिले में ये कदम उठाया गया हैं. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि अगले महीने से इसकी शुरूआत हो जाएगी. अभी जरनल सेकेंड क्लास कोच में करीब 100 यात्री बैठ सकते हैं.

इन कोचेज को बनाने की लागत करीब 2.24 करोड़ रुपये प्रति कोच आती है. वहीं नए जनरल सेकेंड क्लास कोच में इससे भी अधिक यात्री बैठ सकेंगे. नए कोच 130 किलोमीटर प्रति घंटा तक की स्पीड से दौड़ सकेंगे. जबकि पुरानी चाल के नॉन-एसी कोच अधिकतम 110 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ही चल सकते हैं.

इसे भी पढ़ें :- Hamidia: दर्द से कराह रहे बच्चे को डॉ. एक से दूसरे से डिपार्टमेंट भेजते रहे, मिन्नतों के बाद किया भर्ती

कीमत भी कम होगी

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रेल मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक इस महत्वाकांक्षी परियोजना पर काम आगे बढ़ चला है. इन कोचेज में सफर सस्ता होगा. इससे उन यात्रियों का सफर आसान होगा जो वातानुकूलित यान में सफर करने के लिए महंगी टिकटें नहीं खरीद सकते. यानी पहले गरीब रथ जैसा किराया देकर वो जनरल कोच की तरह सफर कर सकते हैं.

मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक इन कोचेज़ में सौ से सवा सौ यात्रियों की बैठने की क्षमता होगी. पूरी तरह रिजर्व सीटों वाले कंपार्टमेंट सेंसरयुक्त ऑटोमेटिक खुलने बंद होने वाले दरवाजों से लैस होंगे. फर्स्ट एसी से लेकर जनरल क्लास एसी तक ये डिब्बे पंजाब के कपूरथला की रेलवे कोच फैक्ट्री में बनाए जा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें :- Pranati Rai Prakash ने अपने को-स्टार Rithvik Dhanjani के साथ मनाया बाल दिवस, साझा किया यह मनमोहक वीडियो

जनरल क्लास लगेगा एसी

राजधानी, शताब्दी और वंदे भारत जैसी प्रीमियर ट्रेन के अलावा अन्य ट्रेनों में कोविड संकट से पहले इस्तेमाल होने वाले अनारक्षित कोच अब आरक्षण युक्त और एसी सर्विस से लैस होंगे ताकि आम रेल यात्री बिना जेब हल्की किए किसी भी मौसम में सुकून भरा सफर कर सकें. हाल ही में रेलवे ने इकोनॉम क्लास में थ्री टियर एसी सुविधा वाली यात्रा शुरू की थी. अब जनरल क्लास में भी टिकट रिजर्व कराकर एसी सफर किया जा सकेगा.

रेलवे ने करीब पांच साल पहले 2016 में जनरल सेकेंड क्लास कोच को अपग्रेड कर अनारक्षित श्रेणी के यात्रियों के लिए दीन दयालु कोच की शुरुआत की थी. दीन दयालु कोच में यात्रियों को लगेज रैक, पैडेड सीट, कोच हुक, आक्वा गार्ड स्टाइल वाला वॉटर फिल्टरेशन सिस्टम, बायो टॉयलेट, अधिक मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, टॉयलेट बिजी होने वाले इंडिकेटर, पानी के लेवल का इंडिकेटर जैसी सुविधाएं दी गई थी. अब उससे भी कुछ कदम आगे के सफर पर रेल विभाग बढ़ चला है.

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *