PM Modi के काम को सराहा WHO ने, कहा- भारत में तेजी से हुई कोरोना की रोकथाम

PM Modi

नई दिल्ली। कोरोना महामारी (Corona epidemic) का संक्रमण रोकने के लिए जिस प्रकार के प्रयास भारत में हुए, उसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा लिए गए फैसलों की चौतरफा तारीफ हो रही है। इसी कड़ी में अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने भी प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए भारत में तेजी से फैसले लिए गए। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) (WHO) ने कोरोना से निपटने से भारत के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना रोकथाम के उपायों को जन आंदोलन बना दिया। भारत में WHO के प्रतिनिधि डॉ. रोड्रिको ओफरिन ने कहा कि जिस तेजी से भारत में इस बीमारी की जांच व रोकथाम के लिए फैसले लिए गए, वह नरेंद्र मोदी के प्रयासों से ही संभव हो पाया, उन्होंने कोरोना रोकथाम के प्रयासों को जनआंदोलन बना दिया।

यह भी पढ़ें – नोएडा में एक कंपनी में गैस सिलेंडर फटा, एक कर्मचारी की मौत

WHO ने टीकाकरण अभियान की भी तारीफ की

WHO के प्रतिनिधि डॉ. रोड्रिको ओफरिन ने कहा कि भारत सरकार ने कोरोना काल में जो लचीलापन दिखाया, वह गर्व करने वाला है। इतने बड़े विशाल देश में जिस मुस्तैदी से चिकित्सा प्रबंध किए गए वह सराहनीय है। डॉ. रोड्रिको ओफरिन ने भारत में चल रहे टीकाकरण अभियान की भी प्रशंसा की है और कहा कि जिस तत्परता और अनुशासन से भारत में टीकाकरण हो रहा है, वह हमारी जिम्मेदारी की भावना को दिखाता है।

यह भी पढ़ें – MP: महाकालेश्वर की भस्म आरती के दर्शन शुरू होने जा रहे हैं, ऑनलाइन होगी बुकिंग

साथ ही उन्होंने कहा कि भारत में अब 60 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है। भारत में तेजी से टीकाकरण का काम हो रहा है। गौरतलब है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही बताया था कि में COVID-19 के खिलाफ भारत में 60 लाख लोगों को टीकाकरण किया जा चुका है। अमेरिका को इस मुकाम तक पहुंचने में 26 दिन लगे, ब्रिटेन को 46 दिन लगे, भारत ने सबसे तेज 24 दिन में यह उपलब्धि हासिल की।

यह भी पढ़ें – 16 करोड़ के इंजेक्शन से जिंदगी की जंग जीतेगी पांच महीने की तीरा

17 राज्यों में बीते 24 घंटे में एक भी मौत नहीं

भारत में कोरोना महामारी का असर भी अब खत्म हो रहा है। बीते 24 घंटों में 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एक भी मौत नहीं हुई। हालांकि इस दौरान संक्रमण के 12,923 नए मामले सामने आने से अब तक संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़कर 1,08,71,294 हो गई। वहीं 108 और लोगों की मौत से कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 1,55,360 हो चुका है, लेकिन रिकवरी रेट और संक्रमण की दर में पहले की तुलना में काफी सुधार हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *