MP NEWS NOW

MP: महाकालेश्वर की भस्म आरती के दर्शन शुरू होने जा रहे हैं, ऑनलाइन होगी बुकिंग

MP NEWS NOW

उज्जैन। बाबा महकाल के भक्तों के लिये खुशखबरी है अब फिर श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग की भस्म आरती के दर्शन शुरु होने जा रहे हैं। और इसके लिये भक्तों को निशुल्क ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी। श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। मेला कार्यालय में आयोजित इस बैठक में निर्णय लिया गया कि भस्मारती में दर्शनार्थियों की प्रवेश व्यवस्था आगामी 15 मार्च से शुरु कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें – MP Accident News: कार रिवर्स करते समय दो साल का मासूम फाजिल को कुचला, मौत

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वर्तमान में कोरोना संक्रमण के कारण भस्म आरती में प्रवेश बन्द है । यह व्यवस्था 15 मार्च से पूर्व की तरह पूर्ण क्षमता के साथ प्रारंभ होगी । हालांकि गर्भगृह में प्रवेश की अनुमति के संबंध में अभी कोई निर्णय नहीं हो सका है उसपर 15 मार्च के बाद विचार किया जाएगा।

प्रबंध समिति ने यह निर्णय लिये हैं।

यह भी पढ़ें – UP News: छेड़खानी की शिकायत पर पहुंची यूपी पुलिस की टीम को दबंगों ने पीटा

  • सामान्य दर्शन के लिए ऑनलाइन बुकिंग व्यवस्था को निरंतर करने का निर्णय लिया गया तथा मंदिर परिसर में वर्तमान में संचालित तत्काल निशुल्क दर्शन बुकिंग व्यवस्था के 8 किओस्क का व्यापक प्रचार-प्रसार एवं इनका विस्तार करने का के निर्देश दिए गए।
  • दर्शनार्थी अगर बिना बुकिंग के मंदिर दर्शन के लिए पहुंचते है उनको निराश ना होना पड़े इसके लिए उनकी हर संभव निशुल्क सहायता की जाए एवं उपलब्ध दर्शन स्लॉट में से कियोस्क के माध्यम से उनकी बुकिंग करवाई जाए ।
  • बैठक में जानकारी दी गई कि जब से ऑनलाइन दर्शन की सुविधा प्रारंभ की गई है तब से अनाधिकृत व्यक्तियों का मंदिर में प्रवेश होना बंद हो गया है और इस कारण से दर्शनार्थियों के जेब कटने व सामान चोरी होने की घटना में अत्यधिक कमी आई है।
यह भी पढ़ें – MP: इंदौर में बदमाश वारदात के बाद एक- दूसरे को ही धोखा दे गए
  • बैठक में भगवान महाकालेश्वर की शयन आरती में दर्शनार्थियों को प्रवेश देने का निर्णय लिया गया तथा इसका समय बढाकर रात्रि 10:15 बजे तक कर दिया गया है। जिससे 10:15 बजे तक मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचने वाले दर्शनार्थी शयन आरती के दर्शन का लाभ ले सकेंगे।
  • बैठक में महाकाल मंदिर प्रबंध समिति द्वारा संचालित गौशाला का संचालन कार्य महानिर्वाणी अखाड़े के महंत विनीत गिरी को सौंपने का निर्णय लिया गया।
  • भगवान श्री महाकालेश्वर मंदिर में विदेशी मुद्रा में प्राप्त होने वाले दान को जमा करने के लिए शासन द्वारा निर्धारित फॉरेन करेंसी अकाउंट खोलने का निर्णय लिया गया ।
  • बैठक में महाकालेश्वर मंदिर में किए जा रहे विकास कार्यों के तहत सड़क चौड़ीकरण के लिए आवश्यक भूमि अधिग्रहण की आवश्यकता एवं प्रक्रिया को स्वीकृति प्रदान की गई । इसमें महाकाल मंदिर चौराहे का चौड़ीकरण ,बड़ा गणपति मंदिर की गलियों का चौड़ीकरण , चार धाम पार्किंग से नरसिंह घाट तक की सड़क का चौड़ीकरण तथा उर्दू स्कूल की गली में माधव सेवा न्यास की सड़क का चौड़ीकरण शामिल है ।

यह भी पढ़ें – 16 करोड़ के इंजेक्शन से जिंदगी की जंग जीतेगी पांच महीने की तीरा

  • बैठक में भगवान महाकालेश्वर को चढ़ाए जाने वाली पगड़ी के सम्बन्ध में विचार विमर्श किया गया एवं निर्णय लिया गया कि उच्चतम न्यायालय के दिशा निर्देशों के तारतम्य में केवल परंपरागत पगड़ी ही भगवान को चढ़ाई जाए ।
  • हरिओम जल चढ़ाने के सम्बंध में श्रद्धालु महिलाओ के आग्रह पर विचार किया गया । इस सम्बन्ध में अंतिम निर्णय महाशिवरात्रि के बाद लिया जायेगा ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *