Weather Update: MP में फिर लौटा मानसून, कल हो सकती है बारिश, गर्मी मिल सकती है राहत

ग्वालियर। प्रदेश में फिर से मानसून लौटने वाला है जिससे प्रदेश में झमाझम बारिश होने की संभावना है। फिलहाल बारिश के रुकने से प्रदेशवासी गर्मी और उमस से सामना कर रहे हैं। फिलहाल, मौसम विभाग ने प्रदेशवासियों के लिये गर्मी और उमस से राहत मिलने के संकेत दिये हैं। विभाग के मुताबिक, आगामी दो दिनों में प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में बारिश का दौर एक बार फिर शुरु हो जाएगा।

प्रदेशभर में सक्रिय रहेगा मानसून मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में 7 जुलाई से एक बार फिर मानसून सक्रिय होने लगेगा, जो प्रदेश के अधिकतर इलाकों में प्रभावी हो जाएगा। भोपाल (Bhopal) और इंदौर (Indore) में एक बार फिर मानसूनी बारिश का सिलसिला शुरु हो जाएगा। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, 10 जुलाई तक प्रदेशभर में मानसून सक्रीय हो जाएगा। इसके बाज कहीं, तेज तो कही हल्की बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

इसे भी पढ़ें :- Indore News: पति ने पत्नी के जन्मदिन पर उसके सामने ही पेट्रोल छिड़ककर लगा ली आग

11 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट

बता दें कि, बंगाल की खाड़ी में एक बारि फिर मानसूनी गतिविधियां बनने लगी हैं, जिसके चलते प्रदेश में बारिश का सिलसिला शुरु होगा। फिलहाल, ये कम दबाव का क्षेत्र राजस्थान (Rajasthan) में बन रहा है। फिलहाल, मौसम विभाग ने आगामी 3 दिनों में भोपाल (Bhopal) के अलावा उज्जैन (Ujjain) और बालाघाट (Balaghat) समेत 11 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

इसे भी पढ़ें :- Indore जिले में Police station में जमा करानी होगी पेन ड्राइव, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

बता दें कि, प्रदेश के धार (Dhar), उज्जैन (Ujjain), देवास (Dewas), शाजापुर (Shajapur), बैतूल (Betul), हरदा (Harda), अनूपपुर (Anuppur), डिंडोरी (Dindori), सिवनी (Seoni), मंडला (Mandla) और बालाघाट (Balaghat) जिलों के अलावा रीवा संभाग में हल्की बारिश रहेगी। जबकि भोपाल (Bhopal), जबलपुर (Jabalpur), इंदौर (Indore), होशंगाबाद (Hoshangabad), शहडोल (Shahdol), ग्वालियर (Gwalior) और चंबल (Chambal) संभागों में गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी की संभावना है।

मानसून ब्रेक एक सामान्य प्रक्रिया

मौसम विभाग के वैज्ञानिक वेदप्रकाश के अनुसार, एक बार मानसून सेट होने के बाद उसमें ब्रेक होना एक सामान्य प्रक्रिया है। सामान्य तौर पर जुलाई के तीसरे और अंतिम सप्ताह में मानसून ब्रेक होता था, लेकिन इस बार प्रदेश में मानसून तय समय से जल्दी सेट हो गया था, जिसके चलते ये पहले ब्रेक हो गया है।

इसे भी पढ़ें :- PM Kisan के तहत किसानों के खाते में आएंगे 6,000 रुपये, जल्दी करें ये काम

वैज्ञानिक सिंह ने बताया, कि फिलहाल बंगाल की खाड़ी में मानसूनी सक्रीयता बढ़ रही है। प्रदेश में इसके आसार 7 जुलाई से दिखना शुरु हो जाएंगे। बारिश की शुरुआत पूर्वी मध्य प्रदेश से होगी। वहीं, 8 जुलाई तक भोपाल, इंदौर समेत नजदीकी इलाकों में बारिश शुरू हो जाएगी। वहीं, 10 जुलाई तक प्रदेश में मानसून सेट होने के बाद तेज बारिश का सिलसिला शुरु होगा।

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *