PM Kisan के तहत किसानों के खाते में आएंगे 6,000 रुपये, जल्दी करें ये काम

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) छोटे और सीमांत किसानों को ध्यान में रखकर मोदी सरकार (Modi Government) ने शुरू की थी. इस योजना के तहत 1 साल में 3 किस्तों में किसानों को सरकार 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता करती है. हर 4 महीने में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. अब तक किसानों के अकाउंट में 8 किस्तों में पैसे भेजे जा चुके हैं.

कैसे मिलेगा योजना का लाभ : अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके साथ ही एक शर्त ये भी है कि आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए। वहीं असम (Assam), मेघालय (Meghalaya), जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के लिए यह शर्त लागू नहीं की गई है.

इसे भी पढ़ें :- Weather Update: Rajasthan में 24 घंटे के अंदर बारिश होने की संभावना, गर्मी से मिल सकती है राहत

इन किसानों को मिलता है फायदा : PM Kisan के तहत केवल उन्हीं किसानों को इसका फायदा मिलता है जिनके पास 2 हेक्टेयर यानी 5 एकड़ कृषि योग्य खेती हो. अब सरकार ने जोत की सीमा को खत्म कर दी है. खेती योग्य जमीन जिसके नाम से हैं, उन्हीं को पैसे मिलते हैं. लेकिन अगर कोई इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करता है तो उसे पीएम किसान सम्मान निधि से बाहर रखा गया है. इसमें वकील, डॉक्टर, सीए आदि भी इस योजना से बाहर हैं.

लिस्ट में कैसे चेक करें अपना नाम : सबसे पहले आपको PM Kisan Samman Nidhi का आधिकारिक वेबसाइट https://pmksan.gov.in/ पर विजिट करना होगा. इसके होम पेज में जाकर आपको Farmers Corner के ऑप्शन में क्लिक करना है. यहां आपको Beneficiaries List के ऑप्शन में क्लिक करना होगा। फिर आपके सामने एक लिस्ट आएगी।.इसमें आपको राज्य, जिला, उपजिला, ब्लॉक और गांव सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद आपको Get Report पर क्लिक करना होगा. इसमें लाभार्थी की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी। फिर आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें :- Congress नेता Preeti Tiwari ने नेताओं पर अभद्रता का आरोप, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

अगर कोई गलती है तो कर सकते हैं ठीक : अगर आपका एप्लीकेशन किसी डॉक्यूमेंट (आधार, मोबाइल नंबर या बैंक अकाउंट में कुछ गलतियों की वजह से रुका है तो उस डॉक्यूमेंट ठीक करके आप ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं. इतना ही नहीं अगर आपका नाम नहीं है तो आप अपना नाम जोड़ सकते हैं. साथ ही आप अपने एप्लीकेशन का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें :- Ananya Panday की समंदर किनारे वाली लेटेस्ट तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हुईं

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published.