Weather Update: Rajasthan में 24 घंटे के अंदर बारिश होने की संभावना, गर्मी से मिल सकती है राहत

जयपुर। राजस्थान के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. वहीं, कुछ हिस्सों में गर्मी का प्रकोप रविवार को भी जारी रहा. मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी. मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान सीकर के नीम का थाना में 6 सेंटीमीटर, हनुमानगढ के संगरिया में 6 सेंटीमीटर, करौली के मंडायल में 3 सेंटीमीटर, चित्‍तोड़गढ़ के बदेसर में 2 सेंटीमीटर, जयपुर के पावटा में 1 सेंटीमीटर, भरतपुर के नागर में 1 सेंटीमीटर, दौसा के बसवा में 1 सेंटीमीटर, बांसवाड़ा के सज्जनगढ़ में 1 सेंटीमीटर और बामनवास में 1 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई.

विभाग के अनुसार रविवार सुबह से शाम तक चूरू में 11 मिलीमीटर, सवाईमाधोपुर में 10.5 मिलीमीटर, चित्तोडगढ़ में 3 मिलीमीटर, जयपुर में 2.7 मिलीमीटर, धौलपुर में 1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के आंकड़ों की मानें तो रविवार को चित्तौड़गढ़ में अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस, करौली में 41.7 डिग्री, पिलानी में 41.6 डिग्री, श्रीगंगानगर में 41.5 डिग्री, चूरू में 41.2 डिग्री, पाली में 41 डिग्री, धौलपुर-फलौदी में 40.6-40.6 डिग्री, बीकानेर में 40.3 डिग्री और अन्य शहरों में 35.4 डिग्री सेल्सियस से लेकर 39 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

इसे भी पढ़ें :- Congress नेता Preeti Tiwari ने नेताओं पर अभद्रता का आरोप, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

विभाग ने रविवार और सोमवार को कोटा (), उदयपुर (Udaipur), अजमेर (Ajmer), जयपुर (Jaipur) और भरतपुर (Bharatpur) संभाग के जिलों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना जताई है. वहीं, पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में भी अगले 48 घंटों के दौरान आंधी के साथ बारिश का पूर्वानुमान है.

राजस्थान में मॉनसून की अनुकूल परिस्थितयां न होने के कारण दक्षिण पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने की गति धीमी होने की संभावना है. इसके साथ ही राज्य के अधिकतर इलाकों में गर्मी का प्रकोप जारी है. मौसम विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, राज्य के 33 जिलों में से 12 जिलों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर चला गया.

इसे भी पढ़ें :- Ananya Panday की समंदर किनारे वाली लेटेस्ट तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हुईं

वहीं, छह जिलों में रात का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया. आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को अलवर में सुबह से शाम पांच बजे तक 27 मिलीमीटर बारिश (Rain) और धौलपुर में 0.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी.

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published.