794 MNN

बेजुबान जानवरों की मदद कर रही है रिटायर्ड मेजर प्रमिला सिंह, PM Modi ने की तारीफ

794 MNN

कोटा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राजस्थान की कोटा निवासी एवं भारतीय सेना से मेजर के पद से सेवानिवृत्त हुईं प्रमिला सिंह (Retired Major Pramila Singh Rathore) को उनके दयाभाव और सेवाकार्य के लिए पत्र लिखकर सराहा है. कोरोना काल के लॉकडाउन जब लोग अपने-अपने घरों में राशन पानी की व्यवस्था में जुटे थे, उस समय मेजर प्रमिला सिंह ने अपने पिता श्यामवीर सिंह राठौड़ के साथ मिलकर बेजुबान और बेसहारा जानवरों की सेवा में जुटी थी. सिंह ने उनका दु:ख-दर्द समझा और उनकी मदद के लिए आगे आईं. मेजर प्रमिला और उनके पिताजी ने अपनी जमा पूंजी से सड़कों पर आवारा घूम रहे जानवरों के खान-पान और उपचार की व्यवस्था की थी.

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसे भी पढ़ें :- Best 15 Indian Web Series जिसको देखे बिना रह नहीं पाए गए

प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) ने मेजर प्रमिला राठौड़ की तारीफ करते हुए उनके प्रयास को समाज के लिए प्रेरणास्त्रोत बताया है. प्रधानमंत्री ने अपने पत्र में लिखा है कि पिछले लगभग डेढ़ वर्षों में हमने अभूतपूर्व परिस्थितियों का सामना मजबूती से किया है. यह एक ऐसा ऐतिहासिक कालखंड है जिसे लोग जीवनभर नहीं भूल सकेंगे. यह न केवल इंसानों के लिए बल्कि मानव के सान्निध्य में रहने वाले अनेक जीवों के लिए भी कठिन दौर है. ऐसे में आपका बेसहारा जानवरों के दु:ख-दर्द व जरूरतों के प्रति संवेदनशील होना और उनके कल्याण के लिए व्यक्तिगत स्तर पर पूरे सामर्थ्य से कार्य करना सराहनीय हैं.

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने पत्र में कहा कि इस मुश्किल समय में कई ऐसी मिसालें देखने को मिली हैं जिन्होंने हमें मानवता पर गर्व करने का अवसर दिया है. पीएम मोदी ने उम्मीद जताई कि मेजर प्रमिला और उनके पिताजी इसी तरह अपनी पहल से समाज में जागरुकता फैलाते हुए अपने कार्यों से लोगों को निरंतर प्रेरित करते रहेंगे. इससे पहले मेजर प्रमिला सिंह ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर बताया था कि जानवरों की देखभाल करने का जो काम उन्होंने लॉकडाउन के समय शुरू किया था वह आज तक जारी है. उन्होंने पत्र में असहाय जानवरों की पीड़ा व्यक्त करते हुए समाज के ज्यादा से ज्यादा लोगों को इनकी मदद के लिए आगे आने की अपील की थी.

इसे भी पढ़ें :- Petrol-Diesel Price News: Rewa में तेल के रेट सबसे ज्यादा, जानिए अन्य शहरों के दाम

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी मेजर प्रमिला राठौड़ से फोन पर बात की उनको बधाई दी. बिरला ने प्रमिला से कहा कि उनकी सेवा भावना प्रेरणादायी है. बेसहारा जीवों की जरूरतें पूरी करने का वे प्रशंसनीय कार्य कर रही हैं. बिरला ने संसदीय क्षेत्र की बेटी को प्रोत्साहित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी आभार जताया है.

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रिटायर्ड मेजर प्रमिला सिंह वर्तमान में अपने परिवार के साथ असम के तेजपुर जिले में रह रही हैं. असम में बिल्लियां बड़ी संख्या में हैं. वे वहां बिल्लियों की देखभाल में जुटी हैं. बीमार बिल्लियों के खाने से लेकर इलाज तक की व्यवस्थाएं वे कर रही हैं. इसके साथ ही आसपास वेटरनरी अस्पतालों में डॉक्टर्स को लाने के प्रयास कर रही हैं. मेजर प्रमिला सिंह साल 2019 तक आर्मी में थीं. उनके पति का व्यापार है. उनका 7 साल का बेटा भी मेजर प्रमिला के साथ इस सेवा कार्य में जुटा रहता है. मेजर प्रमिला के पिता कोटा के श्रीनाथपुरम इलाके में रहते हैं. वे जलदाय विभाग के वरिष्ठ अधिकारी के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं.

इसे भी पढ़ें :- Video: लाइन में खड़े शख्स को आ गई नींद तो युवक ने कर दी पिटाई, फिर महिला ने पीटने वाले को सिखाया सबक

मेजर प्रमिला सिंह बताती हैं कि पिता पिछले 33 बरसों से स्ट्रीट डॉग्स को बच्चों की तरह संभाल रहे हैं. जहां भी उनको घायल जानवर नजर आता है उसके इलाज के लिए वे प्रयास करते हैं. अपनी गाड़ी में हमेशा खाने का सामान रखते हैं. प्रमिला बताती हैं कि वे 3 महीने कोरोना काल के दौरान कोटा में रही. उस दौर में जब लोग घरों में कैद थे तब भी उनके पिता ने जिला प्रशासन से अनुमति लेकर जानवरों के लिए खाना उपलब्ध करवाया. कई घायल जानवरों का इलाज करवाया. वे अपनी आय में से 90% राशि जानवरों के लिए ही खर्च करते हैं. पीएम मोदी द्वारा भेजे गए प्रशंसा-पत्र को देखकर वो काफी खुश हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *