MP Weather Update: Madhya Pradesh फिर बारिश की संभावना, तेज गर्मी से मिलेगी राहत, जानिए किन-किन जिलों में बारिश की संभावना

Weather Update

भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में करीब 15 दिन तक तेज गर्मी के बाद अब एक बार फिर बारिश की संभावना बढ़ गई है. मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए अनुमान में यह बताया गया है कि मध्‍य प्रदेश के 11 जिलों में भारी बारिश ( Heavy Rain) हो सकती है. यही नहीं, इसके साथ ही मौसम विभाग ने मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) समेत कुछ जिलों में भी बारिश की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग की ओर से जिन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है उनमें रीवा (Rewa), दमोह (Damoh), सागर (Sagar), छतरपुर (Chhatarpur), बैतूल (Betul), रतलाम (Ratlam), आगर (Agar), नीमच (Neemuch), मंदसौर (Mandsaur), अशोकनगर (Ashoknagar) और श्योपुर (Sheopur) जिले शामिल हैं. बता दें कि मध्य पदेश में जून के महीने में तो अच्छी खासी बारिश हुई थी, लेकिन जुलाई का महीना आते ही बादल मानो रूठ से गए और बारिश थम गई थी, जिससे किसानों के माथे पर भी चिंता की लकीरें उभर आईं.

इसे भी पढ़ें :- बेजुबान जानवरों की मदद कर रही है रिटायर्ड मेजर प्रमिला सिंह, PM Modi ने की तारीफ

मौसम विभाग की ओर से जिन जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है उनमें बारिश की वजह दो सिस्टम बताए जा रहे हैं. एक सिस्टम तो नॉर्थ साउथ ट्रफ लाइन सेंट्रल एमपी से तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्से तक गुजर रही है जिस वजह से भी बारिश हो सकती है. वहीं, बंगाल की खाड़ी में भी अगले 2 दिनों में एक सिस्टम बनने की संभावना है जिस वजह से भारी बारिश हो सकती है.

बारिश ना होने की वजह से खेती पर अच्छा खासा असर पड़ा है. मध्य प्रदेश में सीजन में अब तक 31 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है. इस वजह से प्रदेश में धान समेत कई और फसलों की खेती पर असर पड़ा है. धान की 50 फीसदी रोपाई अटक गई है, तो सोयाबीन की फसल को भी नुकसान पहुंचा है. अगर बारिश नहीं होती है तो फिर खेती को होने वाला नुकसान और बढ़ सकता है, जिससे आने वाले दिनों में सूखे के हालात भी बन सकते हैं. वहीं, राज्‍य के अधिकांश जिलों में तापमान लगातार 35 डिग्री से ऊपर बना हुआ है.

इसे भी पढ़ें :- Best 15 Indian Web Series जिसको देखे बिना रह नहीं पाए गए

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *