Weather Update

Mp Weather Update: मध्य प्रदेश में कुछ दिनों में तापमान में गिरावट, कड़ाके की ठंड की आशंका

Weather Update mp news now mnn

भोपाल (Mp Weather Update)। दिसंबर माह आधा बीत चुका है, लेकिन एक-दो दिन को छोड़कर अपेक्षित ठंड नहीं पड़ी है। मौसम विज्ञानी इसकी वजह पश्चिमी विक्षोभ के असर से बार-बार हवाओं का रुख बदलना बता रहे हैं। वर्तमान में भी उत्तर भारत और आसपास सक्रिय दो पश्चिमी विक्षोभ के कारण हवाओं का रुख बदला हुआ है। जिसके चलते वातावरण में आ रही नमी से बादल बन रहे हैं।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इससे न्यूनतम तापमान में गिरावट नहीं हो रही है। हालांकि 19 दिसंबर को एक तीव्र आवृति के पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर भारत के पहाड़ों पर जबरदस्त बर्फबारी होने की उम्मीद जताई जा रही है। इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने पर 22 दिसंबर से एक बार फिर ठंड के लौटने की संभावना है।

इसे भी पढ़ें :- Khushi Kapoor के ट्रांसपेरेंट ड्रेस से हुई Oops Moment का शिकार

मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि बुधवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। साहा ने बताया कि वर्तमान में जम्मू-कश्मीर और अफगानिस्तान पर पश्चिमी विक्षोभ बने हुए हैं। हरियाणा पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात भी बन गया है। इस वजह से हवाओं का रुख बार-बार बदल रहा है। हवाओं के साथ आ रही नमी के कारण बादल, कोहरा छा रहा है।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसे भी पढ़ें :- Satna News: 2 साल के बेटे के लिए पिता ने चांद पर खरीदी 1 एकड़ जमीन, बेटे के जन्मदिन पर भेंट करेंगे

इससे न्यूनतम तापमान में अपेक्षित गिरावट नहीं हो रही है। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि 19 दिसंबर को एक शक्तिशाली पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने की संभावना है। इसके असर से पहाड़ों पर अच्छी बर्फबारी होने की उम्मीद है। दो दिन में यह सिस्टम उत्तर भारत से आगे बढ़ जाएगा। इसके बाद 22 दिसंबर से हवा का रुख उत्तरी होने लगेगा। सर्द हवाओं से ठंड के एक बार लौटने के आसार बनेंगे।

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *