Mp News: शिक्षा विभाग ने कहा 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी?

mp news

भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने स्पष्ट कर दिया है कि कोरोना वायरस (Corona virus) का संक्रमण फिर से फैलने के कारण कक्षा 1 से लेकर 8वीं तक की परीक्षाएं नहीं होंगी लेकिन इन्हें जनरल प्रमोशन (General promotion) नहीं दिया जाएगा। ऑनलाइन क्लास (Online class) के दौरान जो प्रोजेक्ट वर्क करवाया गया था उसी के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। कक्षा 9 एवं 11वीं की परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी टाइम टेबल (Time table) नहीं बदलेगा।

यह भी पढ़ें – Corona Update: एक दिन में 1502 पॉजिटिव, 2 लाख 78 हजार के पार संक्रमितों की संख्या, 4 की मौत

नहीं होगी 1 से 8वीं तक परीक्षा

स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से बताया गया है कि कोरोनाकाल में पहली से 8वीं तक के बच्चों की ऑनलाइन कक्षाएं चली थीं। इस दौरान सभी विषय में 40 अंक का प्रोजेक्ट वर्क जोड़ा गया था। इस प्रोजेक्ट वर्क को छात्रों के घर वालों की मदद से पूरा करना था। अब इसी के आधार पर उनका मूल्यांकन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – Mp News: CM Shivraj बोले मास्क लगाए जिससे लॉकडाउन लगाने की नौबत नहीं आए

9वीं से 11वीं की ऑनलाइन एग्जाम

वहीं, बढ़ते कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार मध्य प्रदेश बोर्ड की तरफ से 9वीं से 11वीं के छात्रों की परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी। बोर्ड की तरफ से परीक्षाओं का शेड्यूल पहले ही जारी किया जा चुका है। जिसके मुताबिक 9वीं और 11वीं परीक्षाएं 12 एवं 30 अप्रैल से आयोजित की जाएंगी।

यह भी पढ़ें – Mp News: ग्वालियर सड़क हादसा में 13 लोगों की मौत, ऑटो-बस की टक्कर

नए सत्र की शुरुआत 1 अप्रैल से हो रही है, जिसको देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग ने 8वीं तक के स्कूलों को खोलने के लिए बीते दिनों आदेश दिया था लेकिन बढ़ते कोरोना संक्रमण की वजह से अभी 8वीं तक की स्कूलों को खोलने को लेकर संशय बना हुआ है। साथ ही विभाग की तरफ से भी 1 अप्रैल से स्कूलों को खोलने को लेकर फाइनल फैसला नहीं लिया गया है।

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published.