MP News: शाजापुर में सोलर पार्क का भूमिपूजन, 1500 मेगावाट बिजली उत्पादन होगा दमोह

MP News: शाजापुर में सोलर पार्क का भूमिपूजन, 1500 मेगावाट बिजली उत्पादन होगा दमोह

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) और केंद्रीय नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह (Energy Minister RK Singh) ने शाजापुर में सोलर पार्क के अनुबंध हस्ताक्षर और भूमिपूजन कर 1500 मेगावाट बिजली की सौगात दी। इस मंच से ऊर्जा साक्षरता अभियान के साथ प्रदूषण रहित बिजली युग की शुरुआत की।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उन्होंने कहा कि हम देश की बिजली खपत का 50 प्रतिशत बिजली उत्पादन नवीकरणीय ऊर्जा से ही करेंगे। इसके लिए ओंकारेश्वर में तैरता सोलर पार्क और छतरपुर के सोलर पार्क में नई टेक्नोलॉजी से बिजली स्टोरेज की घोषणा की। चौहान ने मंच से ही लोगों को बिजली की बचत करने के गुर भी सिखाए।

इसे भी पढ़ें :- Rewa News: निर्धारित अवधि में अधिवक्ताओं की जमा नहीं हो पाई फीस

उन्होंने कहा कि सस्ती बिजली उपलब्ध कराने के लिए सरकारी खजाने से 21 हजार करोड़ रुपए की सब्सिडी दी जाती है। ऊर्जा साक्षरता की खुद से शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी तक बिजली का स्टोरेज नहीं किया जा सकता। इसके लिए हमें खुद जागरुक होना पड़ेगा घर, दफ्तर या किसी भी कार्यस्थल पर बिजली का उपयोग सही होना चाहिए। फिजूल की लाइट चलने से बिजली की खपत बढ़ती जा रही है। यदि हम फालतू बिजली चलाने पर अंकुश लगा सके तो 21 हजार करोड़ रुपए में से 5 से 7 हजार करोड़ रुपए की बचत कर सकते हैं। क्योंकि यह सब्सिडी का पैसा भी आपकी मेहनत से कमाया हुआ है।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दो हजार हेक्टेयर जल क्षेत्र में बिछाएंगे सोलर प्लेट

इसे भी पढ़ें :- Rewa News: सेमेस्टर परीक्षाओं को लेकर विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों में असमंजस की स्थिति बरकरार

सीएम ने ऊर्जा साक्षरत के साथ नवीकरणीय ऊर्जा से देश की 50 प्रतिशत बिजली उत्पादन की बात कहते हुए कहा कि ओंकारेश्वर के पानी पर तैरता हुआ सोलर पार्क भी प्रस्तावित है। यहां करीब दो हजार हेक्टेयर जल क्षेत्र में सोलर प्लेट बिछाई जाएगी, जो पानी का स्तर कम ज्यादा होने पर समायोजित होती रहेगी।

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Comment