Awadhesh Pratap Singh University

Rewa News: सेमेस्टर परीक्षाओं को लेकर विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों में असमंजस की स्थिति बरकरार

Awadhesh Pratap Singh University

रीवा। अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय (Awadhesh Pratap Singh University) में अध्ययनरत विद्यार्थी दिसंबर माह में आयोजित होने वाली सेमेस्टर परीक्षा को लेकर असमंजस में हैं। नवंबर माह समाप्ति की ओर है और अभी तक विश्वविद्यालय की ओर से परीक्षा को लेकर प्रक्रिया शुरू नहीं की गयी है। यही नहीं विश्वविद्यालय में पूर्व से पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों का कहना है कि अभी तक परीक्षा के लिए आवेदन करने की तिथि भी घोषित नहीं की गयी है।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऐसे में उनके सामने असमंजस की स्थिति बनी हुई है। जबकि विगत वर्षों के दौरान परीक्षा आवेदन की प्रक्रिया माह अक्टूबर तक शुरू हो जाती थी और दिसंबर माह में परीक्षाएं शुरू हो जाती थी। किंतु चालू सत्र में अभी तक विश्वविद्यालय की ओर से परीक्षा आवेदन की प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हो पाई है। हालाकि इस बारे में विश्वविद्यालय के जिम्मेदारों का कहना है कि उनकी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी हैं और आने वाले दिनों में जल्द ही परीक्षा आवेदन की तिथियों का निधारण कर दिया जाएगा। वहीं जानकारों का कहना है कि यदि अभी परीक्षा “आवेदन की तिथियां घोषित हुई तो भी दिसंबर माह में परीक्षाओं का शुरू हो पाना संभव नहीं है। इस तरह परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों का इंतजार बढ़ेगा।

इसे भी पढ़ें :- Road Accident: अलग-अलग हादसों में 9 माह के मासूम सहित 6 की मौत, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

जनवरी से पहले परीक्षाएं मुश्किल

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

विश्वविद्यालय के जानकारों का कहना है कि परीक्षा आवेदन के लिए विद्यार्थियों को कम से कम तीन से चार सप्ताह का समय देना होगा। ऐसे में यदि अभी परीक्षा तिथियों का निर्धारण होता है तब दिसंबर माह का अधिकांश समय निकल जाएगा। ऐसे में जनवरी 2022 से पहले परीक्षाओं की शुरुआत कर पाना विश्वविद्यालय के लिए संभव नहीं है।

इसे भी पढ़ें :- Rewa News: परिवहन विभाग ने नियम विरूद्ध संचालित हो रहे 21 ऑटो जब्त किए

यूजी-पीजी प्रथम वर्ष की समस्या और भी जटिल

एक ओर जहां विश्वविद्यालय में पूर्व से अध्ययनरत विद्यार्थियों को परीक्षा प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार है। वहीं चालू सत्र के दौरान स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर में प्रवेश लेने वाले प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए और भी मुश्किल स्थिति है। उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय में अभी भी प्रथम वर्ष की प्रवेश प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है। ऐसे में पूर्व विद्यार्थियों के साथ नवप्रवेशी विद्यार्थियों की परीक्षाएं आयोजित करना विश्वविद्यालय के लिए चुनौती बना हुआ है।

परीक्षाफल में भी होगा विलंब

इसे भी पढ़ें :- दमोह में नर्सरी में पौधारोपण में कराने गए वनरक्षक पर हमला

निर्धारित समय सीमा के एक माह बाद भी परीक्षा प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाने के कारण विद्यार्थियों को अब परीक्षा परिणाम को लेकर भी चिंता सताने लगी है। विद्यार्थियों के अनुसार जब अभी तक परीक्षा आवेदन नहीं हो पाया तब परीक्षा आयोजित होने और फिर परीक्षाफल तैयार करने में विश्वविद्यालय को और भी परेशानी का सामना करना होगा। समूची प्रक्रिया पूरी होते-होते तीन से चार माह का समय निकल जाएगा और उन्हें समय पर परीक्षा परिणाम नहीं मिल पाएगा। जिससे उनकी परेशानी और भी बढ़ेगी।

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *