Mona Lisa: वो पेंटिंग जिसे देखकर किसी ने कि आत्महत्या तो किसी ने उसकी तरह दिखने वाली महिला से की शादी, जानें इसके फैक्ट्स

 

1/13

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Monalisa Painting

इटली के महान पेंटर लियोनार्डो दा विंची (Leonardo da Vinci) की सबसे बेहतरीन पेंटिंगों में से एक पेंटिग मोनालिसा (Mona Lisa) को माना जाता है. इस आधे-लंबाई वाली पेंटिंग को देखने के लिए दुनियाभर से लोग फ्रांस की राजधानी पेरिस पहुंचते हैं. ऐसे में आइए आपको इस पेंटिंग के बारे में कुछ अजीबोगरीब फैक्ट्स को बताए जाएं.

 

2/13

Leonardo Da Vinci

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लियोनार्डो दा विंची ने एक चिनार लकड़ी के पैनल पर ऑयल पेंट का उपयोग करके ‘मोनालिसा’ को इस तरह से पेंट किया कि इस तस्वीर पर ब्रश का एक भी निशान मौजूद नहीं है.

 

3/13

Monalisa Painting (7)

मोनालीसा पेंटिंग दुनिया की सबसे प्राचीन आटवर्क में से एक है. इस पेंटिंग को लेकर कहा जाता है कि ये 500 से ज्यादा साल पुरानी है.

 

4/13

Pablo Picasso

स्पेन के प्रसिद्ध पेंटर पाब्लो पिकासो के ऊपर कभी ‘मोनालिसा’ चोरी करने का संदेह था. यहां तक कि पिकासो को अधिकारियों ने पूछताछ के लिए भी बुलाया था.

 

5/13

Monalisa Painting (6)

द्वितीय विश्व युद्ध के समय मोनालिसा की पेंटिंग को छह बार एक जगह से दूसरी जगह भेजा गया, ताकि उन्हें नाजी लोगों के हाथों से लगने से बचाया जा सके.

 

6/13

Monalisa Painting (1)

एक फेस रिकॉगनिशन सॉफ्टवेयर से किए गए स्कैन के बाद दावा किया गया कि मोनालिसा की पेंटिंग 83% खुश, 9% घृणित, 6% डरी हुई और 2% गुस्से में है.

 

7/13

Monalisa Painting (4)

लोग दावा करते हैं कि मोनालीसा (Mona Lisa) की पेंटिंग दा विंची का महिला रूप है, जिसे उन्होंने खुद ही बनाया. हालांकि, सबसे लोकप्रिय थ्योरी ये है कि ये फ्लोरेंस की रहने वाली एक महिला लीसा घेरार्दिनी की तस्वीर है.

 

8/13

Monalisa Painting (5)

इस तस्वीर का असली नाम ‘Monna Lisa’ था. इतावली में ‘Monna’ का मतलब ‘लेडी’ होता है. हालांकि, वर्तनी में गड़बड़ी के चलते इसका नाम ‘Mona Lisa’ हो गया.

 

9/13

Leonardo Da Vinci (1)

लियोनार्डो दा विंची ने इस तस्वीर को पूरा नहीं बनाया था. जब उनकी सन 1519 में मौत हुई तो ये उनके उन कुछ अधूरे कामों में से एक था, जिसे उनके सहयोगियों ने पूरा किया.

 

10/13

Napoleon Bonaparte

नेपोलियन बोनापार्ट ने चार सालों तक मोनालिसा (Mona Lisa) की तस्वीर को ट्यूलरीज पैलेस के अपने बेडरूम में लटकार रखा. वह इस पेंटिंग से इतना आकर्षित हो गया था कि उसे टेरेसा गुआदाग्नी नामक एक इतालवी महिला से प्यार हो गया, जो लीसा घेरार्दिनी के परिवार से आने वाली महिला मानी जाती थी.

 

11/13

Suicide

सन 1852 में ल्यूक मास्पेरो नाम का एक कलाकार जो मोनालिसा (Mona Lisa) की मुस्कान और आकर्षण से इतना मोहित हो गया कि उसने पेरिस के होटल से कूदकर आत्महत्या कर ली. उसने मरने से पहले लिखे सुसाइट नोट में कहा कि वह मोनालिसा से बहुत प्यार करता था.

 

12/13

Monalisa Painting (3)

वर्तमान समय में मोनालिसा (Mona Lisa) की पेंटिंग फ्रांस की राजधानी पेरिस में स्थित मुसी डू लौवरे म्यूजियम में है. यहां पेंटिंग का अपना खुद का कमरा है, जहां ये 1797 से टंगी हुई है.

 

13/13

Monalisa Painting (2)

मोनालिसा (Mona Lisa) की खुद की संपत्ति भी है. सुनने में भले ही ये थोड़ा सा अजीब लगे लेकिन मोनालिसा की बिना किसी इंश्योरेंस के कुल संपत्ति 700 मिलियन डॉलर है.

 

मंगल की सतह पर Ingenuity हेलिकॉप्टर ने पूरी की पहली वन वे ट्रिप, NASA ने ऑडियो-वीडियो जारी कर सुनाई आवाज

 

 

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

 

 

 

Source link

Leave a Comment