Indian Railway Jobs: Apprentice पदों में 10वीं पास के लिए 1600 से अधिक नौकरियां, जल्दी करे आवेदन

Government Job

नई दिल्ली। आईटीआई (ITI) पास कर चुके अभ्यर्थी, भारतीय रेलवे (Indian Railway) में सरकारी नौकरी (Government Job) के लिए आवेदन कर सकते हैं. दरअसल, नार्थ सेंट्रल रेलवे (North Central Railway) ने अप्रेंटिस (Apprentice) के 1664 पदों पर भर्तियां के लिए आवेदन मांगे हैं. आवेदन की प्रक्रिया 2 अगस्त 2021 से शुरू होकर 1 सितंबर 2021 तक चलेगी. खास बात यह है इन पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन आवेदन के बाद बनी मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा. अभ्यर्थी रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट https://ncr.indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें :- Mp News: CM Shivraj Singh Chouhan ने कहा, 5 अगस्त से खोले जाएंगे स्कूल

नार्थ सेंट्रल रेलवे ने अप्रेंटिस (Apprentice) के कुल 1664 पदों पर भर्ती निकाली है. यह भर्तिया अलग-अलग डिवीजन के लिए निकाली गई हैं. इसमें प्रयागराज डिवीजन (Prayagraj Division) में 364, झांसी डिवीजन (Jhansi Division) में 480, झांसी वर्कशॉप (Jhansi Workshop) में 185 और आगरा डिवीजन (Agra Division) में 296 पदों पर भर्ती की जाएगी. रेलवे के नोटिफिकेशन (railway notification) के मुताबिक हाईस्कूल (High School) में 50% नंबर और संबंधित ट्रेड में आईटीआई (ITI) पास कर चुके युवा इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं. ध्यान करने वाली बात यह है कि अभ्यर्थी का आईटीआई सर्टिफिकेट एनसीवीटी से प्रमाणित होना चाहिए.

इसे भी पढ़ें :- Faridabad News: दूध गर्म करते वक्त दूध गिर जाने से मां ने बच्चों को बुरी तरह पीटा

एप्लीकेशन फीस और आयु सीमा

अप्रेंटिस (Apprentice) के कुल 1664 पदों पर भर्ती के लिए एससी-एसटी और महिलाओं के लिए आवेदन निशुल्क है. जबकि सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 100 रुपये शुल्क है. वहीं अभ्यर्थी की आयु सीमा की बात करें तो 15 साल से लेकर 24 साल तक के आईटीआई पास युवा इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें :- Up News: लखनऊ के अवध नहर चौराहे के पास युवती की दबंगई, कार ड्राइवर को मरे तमाचे, देखिये वीडियो

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *