कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ रहे मामलों ने बढ़ाई चिंता, आज से फोकस टेस्टिंग

UP NEWS (MP NEWS NOW)

यूपी (UP) में होली के त्योहार को देखते हुए कोरोना संक्रमण (Corona infection) का पता लगाने के लिए आज से फोकस टेस्टिंग (Focus testing) की जाएगी। यह विशेष अभियान 27 मार्च तक चलाया जाएगा। बीते 10 दिन से प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है। ऐसे में समुदाय स्तर पर संक्रमण का पता लगाने के लिए फोकस टेस्टिंग का सहारा लिया जा रहा है।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह भी पढ़ें – Prince Charles का शाही खर्चे रुकने के बाद अब कैसे कट रही है जिंदगी

त्योहार के मौके पर बाजारों में भीड़ ज्यादा रहती है, इसलिए दीपावली की तरह ही होली में भी संक्रमण का पता लगाने के लिए फोकस टेस्टिंग की जाएगी। इसमें रंग, पिचकारी, नमकीन, मिठाई की दुकानों और शॉपिंग मॉल में काम करने वाले कर्मचारियों, खरीददारी करने वाले लोगों, पटरी दुकानदारों के नमूने लिए जाएंगे। नमूनों की रोजाना जांच होगी। जिससे संक्रमित व्यक्ति का पता समय से लग जाए और उसे समय पर क्वारंटीन किया जा सकेगा। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले लोगों की जांच भी की जाएगी।

यह भी पढ़ें – Weather Update: हिमाचल प्रदेश में अलर्ट जारी, अन्य राज्यों में मौसम बदला

बता दें कि यूपी में शुक्रवार को 167 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इसी के साथ एक बार फिर प्रदेश में मरीजों की संख्या बढ़ी है। साथ ही 2 मरीजों की संक्रमण से मौत हुई है। इस तरह अब तक कुल 8743 मरीजों की संक्रमण से मौत हो चुकी है। प्रदेश में 9 मार्च को 151, 10 मार्च को 128 और 11 मार्च को 146 मरीज मिले थे। इस तरह बीते चार दिन में इस वर्ष का अधिकतम मरीजों का आंकड़ा प्रदेश में सामने आया है। अब प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 1819 हो गई है। प्रदेश में बृहस्पतिवार को मात्र 90202 नमूनों की ही जांच हुई।

यह भी पढ़ें – Corona Update: फिर से बढ़ने लगा कोरोना, 1 दिन 23 हजार से ज्यादा केस

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में सबसे अधिक मरीज लखनऊ (Lucknow) में 25, गाजियाबाद (Ghaziabad) में 15, प्रयागराज (Prayagraj) में 13, बरेली (Bareilly) में 10, कानपुर नगर (Kanpur Nagar), वाराणसी (Varanasi) में 9-9, गोरखपुर (Gorakhpur) में 7, मेरठ (Meerut), मुरादाबाद (Moradabad) में 6-6, झांसी (Jhansi), बाराबंकी (Barabanki), बांदा (Banda) में 5-5 मरीज, नोएडा (Noida), सहारनपुर (Saharanpur), मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar), एटा (Etah) में 4-4 मरीज मिले हैं। अभी तक महोबा और संभल में एक भी एक्टिव मरीज नहीं थे। शुक्रवार को वहां भी एक-एक मरीज मिले हैं। वर्तमान में सिर्फ सिद्धार्थ नगर ऐसा जिला है जहां एक भी एक्टिव मरीज नहीं है। 16 जिले ऐसे हैं जहां 1-1 मरीज मिला है।

Leave a Comment