आज से कुछ Banks के बदले IFSC Code, जल्दी करे ये काम

IFSC Code

नई दिल्ली। ओरिएंटल बैंक ऑफ इंडिया (Oriental Bank of India), यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (United Bank of India), सिंडिकेट बैंक (Syndicate Bank), आंध्रा बैंक (Andhra Bank), कॉरपोरेशन बैंक (Corporation Bank) और इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank) के खाताधारकों के लिए है। वास्तव में आज से इन बैंकों का आईएफएससी कोड (IFSC Code) बदल गया है। ऐसे में इन बैंकों के अकाउंट होल्डर्स को आज से ही नए कोड का यूज करना होगा वर्ना उनका ट्रांजेक्शन फेल हो जाएगा। आपको बता दें कि अगस्त 2019 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman)

Advertisement
ने 10 सरकारी बैंकों का विलय कर 4 बैंक बनाने का ऐलान किया था। जिसके बाद अप्रैल 2020 से इन बैंकों का आपस में विलय हो गया। जिसकी वजह से आज से एंकर बैंकों में विलय होने वाले 6 बैंकों के आईएफएससी कोड और एमआईसीआर कोड खत्म हो जाएंगे और एंकर बैंकों के दोनों कोड इस्तेमाल होंगे।

यह भी पढ़ें – Aadhaar-PAN CARD लिंक करने की आखिरी तारीख को एक बार फिर से बढ़ा दिया गया

किन बैंकों का किस बैंक से जोड़ा गया

पीएनबी में बैंक ऑफ कॉमर्स और यूबीआई का विलय हुआ था। ऐसे मतें बीओसी और यूबीआई के आईएफएससी कोड आईसीएमआर नंबर पीएनबी से बदल जाएंगे। वहीं यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक का विलय हुआ था। इंडियन बैंक में इलाहाबाद बैंक में विलय हुआ था, जिनके आईएफएससी कोड आईसीएमआर नंबर 1 मई से बदल जाएंगे। वहीं केनरा में सिंडीकेट बैंक जुड़ गया था। जिसके आईएफएससी कोड आईसीएमआर नंबर में बदलाव 1 जुलाई से होगा। उससे पहले बैंक ऑफ बड़ौदा में विजया बैंक और देना बैंक का विलय हुआ था। जिनका आईएफएससी कोड आईसीएमआर नंबर मार्च में बदल गया था।

यह भी पढ़ें –Breaking News: आज से 10 रुपये सस्‍ता हो गया LPG सिलेंडर

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) के अनुसार आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक के मौजूदा आईएफएससी कोड 1 अप्रैल 2021 से बदल जाएंगे। 1 अप्रैल से आंध्रा बैंक के ग्राहकों के लिए आईएफएससी कोड UBINOB होगा। कॉरपोरेशन बैंक के कस्टमर के लिए कोड UBINO9 से होगा।

पीएनबी (PNB) के अनुसार 31 मार्च 2021 के बाद पूर्व के ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के अकाउंट होल्डर्स को एनईएफटी और आरटीजीएस ट्रांसफर के लिए नए आईएफएससी और एमआईसीआर कोड का यूज करना होगा।

केनरा बैंक (Canara Bank) ने की ओर से जानकारी दी है कि सिंडिकेट बैंक का विलय होने के बाद एसवाईएनबी से शुरू होने वाले सभी ईसिंडिकेट आईएफएससी कोड बदले जा चुके हैं। 01.07.2021 से एसवाईएनबी से शुरू होने वाले सभी आईएफएससी कोड डिसेबल हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें – Covid-19: कोरोना संक्रमण से अमेरिका में 5.52 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of baroda) ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है कि विजया बैंक और देना बैंक के आईएफएससी को 1 मार्च 2021 से बंद हो जाएंगे।

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

यह भी पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *