Mp News: DAVV की UG-PG Exam को लेकर उच्च शिक्षा विभाग का बड़ा आदेश

DAVV

इंदौर। यूजी-पीजी कोर्स (UG-PG Course) की परीक्षाएं आगे बढ़ाने को लेकर उच्च शिक्षा मंत्री (Minister of Higher Education) डा. मोहन यादव की घोषणा के बाद इंदौर (Indore) में छात्रनेता और विद्यार्थियों ने भूख हड़ताल खत्म कर दी है। मंत्री यादव ने यूजी फाइनल और पीजी चौथे सेमेस्टर की आफलाइन परीक्षा करवाना तय किया है, लेकिन कोरोना की स्थिति को देखते हुए मई में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (Devi Ahilya Vishwavidyalaya) (DAVV) को परीक्षा कराने के निर्देश दिए हैं। जबकि बीए (BA), बीकाम (B.COM) व बीएससी (BSC) फर्स्ट-सेकंड ईयर की परीक्षा जून में ओपन बुक पद्धति से होगी। फिलहाल उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से लिखित आदेश अभी तक देवी अहिल्या विवि को नहीं मिला है। आफलाइन परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों का प्रदर्शन पिछले 10 दिनों से चल रहा था।

यह भी पढ़ें – MP Board: 10वीं और 12वीं Board Exam में हुआ बदलाव, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

छह दिन से छात्रनेता जावेद खान सहित कुछ विद्यार्थी विवि के नालंदा परिसर में भूख हड़ताल पर बैठे थे। कांग्रेस नेताओं ने इसका समर्थन किया था। बढ़ते विरोध के बाद देवी अहिल्या विश्वविद्यालय प्रशासन ने शासन को दोबारा पत्र लिखकर परीक्षा पर मार्गदर्शन मांगा। शनिवार को उच्च शिक्षा विभाग ने बैठक बुलाई। जहां अधिकारियों से चर्चा के बाद मंत्री डा. यादव ने परीक्षा कार्यक्रम में थोड़ा फेरबदल कर दिया है। मंत्री की घोषणा के बाद परीक्षाएं कुछ सप्ताह के लिए आगे बढ़ाई गई है।

बीए (BA), बीकाम (B.COM), बीएससी (BSC) सहित अन्य यूजी कोर्स की फाइनल ईयर और एमए (MA), एमकाम (M.COM), एमएससी (MSC) की चौथे सेमेस्टर की आफलाइन परीक्षा मई दूसरे सप्ताह बाद करवाई जाएगी। अतिरिक्त संचालक डा. सुरेश सिलावट ने कहा कि अगले दो दिनों के भीतर विश्वविद्याल को आदेश मिल जाएगा। वैसे परीक्षा आगे बढ़ाई गई है। यूजी फर्स्ट-सेकंड ईयर व पीजी सेकंड सेमेस्टर की ओपन बुक पद्धति से परीक्षा जून में कराना है। उन्होंने बताया कि मई में कोरोना की स्थिति की समीक्षा के बाद तारीख तय होगी। उधर डीएवीवी के परीक्षा नियंत्रक डा. अशेष तिवारी का कहना है परीक्षा को लेकर शासन के आदेश का इंतजार कर रहे हैं। वैसे विश्वविद्यालय प्रत्येक परिस्थिति के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें – Corona Update: एक दिन में 2173 पॉजिटिव, 2 लाख 93 हजार के पार संक्रमितों की संख्या, 10 की मौत

कोरोना संक्रमण (Corona infection) के चलते देवी अहिल्या विवि के टीचिंग डिपार्टमेंट से संचालित होने वाले कोर्स की 2 और 4 सेमेस्टर की परीक्षाओं को लेकर भी मंथन किया जा रहा है। ज्यादातर विभाग ने आफलाइन के बजाय आनलाइन का सुझाव दिया है। मगर अभी कुलपति ने इसकी मंजूरी नहीं दी है। हालांकि अधिकांश विभागाध्यक्ष पिछले सेमेस्टर की तर्ज पर परीक्षा करवाने पर विचार कर रहे हैं। आइएमएस, आइआइपीएस, आइईटी, ईएमआरसी, ला सहित 28 विभागों में स्नातक-स्नातकोत्तर कोर्स संचालित होते हैं। कोरोना की वजह से यूटीडी ने सत्र 2020-21 की सेमेस्टर परीक्षाएं आनलाइन करवाई है, जिसमें पहला व तीसरा सेमेस्टर शामिल था। जबकि अब अप्रैल-मई के बीच पीजी दूसरे,चौथे व यूजी दूसरे,चौथे और छठे सेमेस्टर की परीक्षा होना है।

यह भी पढ़ें – Covid-19: केंद्र सरकार ने कहा- कोरोना महामारी की दूसरी लहर से हालात बद से बदतर हो रहे हैं

मगर फिर संक्रमण बढ़ने से विभागों की चिंताएं बढ़ गई है। कुछ विभागों ने कुलपति डा. रेणु जैन को आनलाइन परीक्षा का सुझाव दिया है। सूत्रों के मुताबिक उच्च शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन में फाइनल परीक्षाएं आफलाइन कराने के निर्देश दिए हैं। इस वजह से अभी कोई निर्णय नहीं हुआ है। विद्यार्थी अभी अपने-अपने शहरों में रहकर आनलाइन क्लास से पढ़ाई कर रहे हैं। कुलपति का कहना है संक्रमण की स्थिति को देखने के बाद यूटीडी की परीक्षा का फैसला लेंगे। फिलहाल 15 दिन बाद बैठक की जाएगी।

यह भी पढ़ें – COVID-19: Corona Positive लोगों के लिए MP में नई गाइडलाइन जारी

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *