Bandhavgarh Tiger Reserve के जंगल में लगी भीषड़ आग, वन विभाग की टीम आग बुझाने में जुटी

mp news now

उमरिया। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व (Bandhavgarh Tiger Reserve) के जंगल में कई जगहों से आग लगने की जानकारी सामने आ रही है। जानकारी के अनुसार बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के खितोली, मगधी और ताला जोन के अलग-अलग क्षेत्रों में आग लगी हुई है। इसकी पुष्टि प्रबंधन ने भी की है। जानकारी मिलने के बाद वन‍ विभाग का अमला फायर लाइन को काटने के काम में लग गया है और वन अमले को अलर्ट भी कर दिया गया।

इस तरह की घटनाएं गर्मी के दिनों में आमतौर पर जंगलों के अंदर हो जाती हैं, लेकिन इस बार आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। पिछले 3 दिनों में अलग-अलग जगह आग लगने की जानकारी सामने आई है। जानकारी सामने आने के बाद फायर लाइन काटने का काम तेज कर दिया गया और वन अमले को अलर्ट कर दिया गया।

यह भी पढ़ें –Mp News: DAVV की UG-PG Exam को लेकर उच्च शिक्षा विभाग का बड़ा आदेश

आग लगने का कारणों की पड़ताल में यह पता चला है कि जंगल में महुआ बीनने के लिए जाने वाले ग्रामीण आग लगा देते हैं ताकि जमीन साफ हो जाए और गिरने वाला महुआ दिखाई पड़े। पत्तों की वजह से महुआ दिखाई नहीं पड़ता और पत्तों के नीचे छिप जाता है। यही कारण है कि आग लगाकर पत्तों को जला दिया जाता है और इस तरह से सफाई की जाती है। लेकिन यह आग कभी-कभी भड़क जाती है और जंगल तक पहुंच जाती है जिससे बड़ी घटनाएं होने लगती हैं।

यह भी पढ़ें – MP Board: 10वीं और 12वीं Board Exam में हुआ बदलाव, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

इस आगजनी में जंगल के कीमती पेड़ जल गए हैं और पशु-पक्षियों को भी नुकसान हुआ है। हालांकि अभी पशु-पक्षियों के नुकसान की कोई पुष्टि पार्क प्रबंधन ने नहीं की है। जंगल में आग लगने की घटनाएं लगभग हर साल होती हैं। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के अलावा रेगुलर फॉरेस्ट में भी जंगल के अंदर ग्रामीण आग लगा देते हैं जिससे वन अमले को काफी मशक्कत करनी पड़ती है।

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

यह भी पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *