Honda Activa का इंजन और Maruti Suzuki 800 के पुर्जों को इस्तेमाल कर बना दी दुनिया की सबसे छोटी Jeep, देखें वीडियो

 

Honda Activa का इंजन और Maruti Suzuki 800 के पुर्जों को इस्तेमाल कर बना दी दुनिया की सबसे छोटी Jeep, देखें वीडियो
Liliput Jeep

 

जीप तो सबने देखी होगी लेकिन जिस जीप के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं वो बेहद ही खास है और यह शायद दुनिया की सबसे छोटी जीप है. इसके छोटे साइज के कारण इस जीप को “Liliput Jeep” कहा जाता है और चार लोग आसानी से इस पर सवारी कर सकते हैं.

 

इस जीप को डिजाइन किया है पंजाब के बाबर सिंह ने और इस जीप को उन्होंने विकलांग लोगों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया है. बाबर ने इस जीप को अपने हाथों से बनाया है और इसके लिए उन्होंने अलग-अलग व्हीकल्स के पार्ट्स इस्तेमाल किए हैं. इसका चेचिस मारुति सुजुकी 800 का मॉडिफाइड वर्जन है. इसके चेचिस का फ्रंट पार्ट मारुति 800 का है. इसके साथ इसका स्टीयरिंग रैक और व्हील मारुति 800 का है.

 

ये भी पढ़ेंः Uttar Pradesh: उन्नाव में गंगा नदी के पास रेत में दफन मिले कई शव, अन्‍य शवों की तलाश जारी, जांच में जुटा प्रशासन

 

 

इसके मेटल बॉडी को भी पूरी तरह से हाथ से तैयार किया गया है और इसका डिजाइन महिन्द्रा SUV से इंसपायर्ड है. हालांकि वीडियो देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसका डिजाइन Willys से इंस्पायर्ड हैं. इसमें विंडशील्ड और इसकी बॉडी पूरी तरह से कन्वर्टेबल है और आसानी से इसपर सॉफ्ट कवर भी लगाया जा सकता है जिसे जरूरत के हिसाब से हटाया भी जा सकता है.

 

इसके अलावा इसमें बजाज मोटरसाइकिल के भी पुर्जे लगाए गए हैं. इस लिलिपुट जीप के टायर्स मोटरसाइकिल के हैं और इसका डुअल स्प्रिंग शॉक एब्जॉर्बर भी बाइक का ही है. इसमें चार लोग एक साथ सवारी कर सकते हैं. फ्रंट में बेंच सीट और रियर में जम्प सीट्स दिए गए हैं.

 

ये भी पढ़ेंः देशों की लेट-लतीफी और गैर-जिम्मेदाराना रवैये ने फैलाई महामारी, खतरे को पहले भांपने वाले रहे कामयाब : समिति

 

 

जीप में इस्तेमाल किया गया है Honda Activa का इंजन

Liliput Jeep में होंडा एक्टिवा का इंजन इस्तेमाल किया गया है जिसे जीप के फ्रंट में इंस्टॉल किया गया है. इसका ट्रांसमिशन CVT है और यह भी होंडा एक्टिवा से आता है. इसका कंट्रोल स्टीयरिंग व्हील पर दिया गया है जिसका मतलब है कि इसमें कोई पैडल नहीं दिया गया है. इसके इंजन को ओवरहॉल किया गया है लेकिन इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है कि यह स्टॉक फॉर्म में है या नहीं. यह इंजन पेट्रोल वेरिएंट वाला है और इसमें सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड सेट-अप दिया गया है. इस वाहन में लगभग 45 किमी प्रति लीटर का माइलेज मिलता है जो काफी बेहतर है.

 

ये भी पढ़ेंः Anupam Kher का सरकार पर फूटा गुस्सा, कहा- छवि बनाने के अलावा भी बहुत काम हैं’

 

 

 

 

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

 

 

 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *