National Girl Child Day पर CM शिवराज सिंह चौहान ने शुरू किया पंख अभियान, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

National Girl Child Day पर CM शिवराज सिंह चौहान ने शुरू किया पंख अभियान, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

भोपाल। आज राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने मध्य प्रदेश में किशोरियों में सुरक्षा, स्वास्थ्य और स्वच्छता के प्रति जागरुकता लाने के लिए 24 जनवरी को ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ योजना के तहत ‘पंख अभियान (PANKH)’ की शुरुआत की। उन्होंने कहा, “आज राष्ट्रीय बालिका दिवस पर भोपाल में हम पंख अभियान शुरू करने जा रहे हैं। बेटियों के सपनों को पंख लगाने में मैंने कोई कसर नहीं छोड़ी है। आज बेटियां मध्य प्रदेश के निर्माण में अपना योगदान देने के लिए तैयार हैं।”

यह भी पढ़ें – दिल्ली में तीन लड़कियों समेत छह लोग हिरासत में, ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के लगे नारे

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उन्होंने कहा, “बेटियां बोझ नहीं बल्कि परिवार, समाज और राष्ट्र का आधार हैं। अनेक विषमताओं के बावजूद बेटियां हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर कुल और राष्ट्र का गौरव बढ़ा रही हैं। इन्हें अवसर दीजिए, यही श्रेष्ठ समाज और राष्ट्र निर्माण का स्वप्न साकार करेंगी। बेटियों के सपनों को पंख कर दीजिए और यह आपके सपनों को उड़ान देंगी और आपके सपनों को साकार करेंगी। बेटियां हमारा साहस हैं, शौर्य, कर्म और शुभकामनाएं हैं, सचमुच में इनके बिना दुनिया चल ही नहीं सकती है। ये हमारे संस्कार हैं कि हम बेटों की नहीं, बेटियों की पूजा करते हैं।

यह भी पढ़ें – National Girl Child Day: आज उत्तराखंड की एक दिन के लिए सृष्टि मुख्यमंत्री बनेंगी

“बेटियां आगे बढ़कर खूब सफलता प्राप्त करें”
उन्होंने कहा कि ‘मध्य प्रदेश सरकार बेटियों के सशक्तिकरण हेतु प्रतिबद्ध है। आज लाडली लक्ष्मी योजना के तहत 26,099 छात्राओं के खातों में छात्रवृत्ति की रुपये 6.47 करोड़ की राशि ट्रांसफर की, हर बेटी बहुत सारे रिश्तों को पूर्णता के साथ जीती है, तो उसे भी अधिकारों के साथ जीने का हक मिलना चाहिए.’ पंख अभियान के तहत शिक्षा, सामाजिक कल्याण, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा किशोरियों के स्वास्थ्य, शिक्षा और सुरक्षा को सुनिश्चित किया जाएगा, इसके तहत डेटाबेस तैयार कर उनके विकास की मॉनीटरिंग की जाएगी।

यह भी पढ़ें – दिल्ली में आतंकी हमले के इनपुट्स के बाद सुरक्षा एजेंसियां हाई अलर्ट

वेब सीरीज पर प्रतिबंध लगाने की अपील: मालूम हो कि वेब सीरीज ‘तांडव’ से शुरू हुए विवाद को लेकर CM शिवराज सिंह चौहान ने बेहद नाराजगी जताई है और कहा है कि OTT प्लेटफार्मों पर परोसी जा रही आपत्तिजनक सामग्री को सेंसर के दायरे में लाना होगा। उन्होंने कहा कि ‘छोटे-छोटे बच्चे कच्ची मिट्टी के बर्तन के सामान होते हैं। जब वे भी इस तरह के अश्लील और हिंसा से भरे हुए दृश्यों को देखते हैं, तो उनके दिमाग पर भी बहुत गलत असर पड़ता है। इसके लिए केंद्र सरकार को एक प्रस्ताव भेजा गया है, जिस पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है।’

यह भी पढ़ें – UP: आज होगा उत्तर प्रदेश दिवस का उद्घाटन, सीएम योगी कल आएंगे
WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

व्यक्तिगत रूप से की केंद्र सरकार से अपील: हाल ही में वेब सीरीज ‘तांडव’ को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज ने केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) से बात कर इस वेब सीरीज पर तुरंत बैन लगाने की मांग की है। CM चौहान पहले मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने इस विवादास्पद शो के खिलाफ कार्रवाई के लिए व्यक्तिगत रूप से केंद्र सरकार (Central Government) से अपील की है। मालूम हो कि धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने को लेकर सोशल मीडिया में इस वेब सीरीज की तीखी आलोचना की जा रही है।

Leave a Comment