National Girl Child Day: आज उत्तराखंड की एक दिन के लिए सृष्टि मुख्यमंत्री बनेंगी

National Girl Child Day: आज उत्तराखंड की एक दिन के लिए सृष्टि मुख्यमंत्री बनेंगी

उत्तराखंड। राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर आज हरिद्वार की सृष्टि गोस्वामी एक दिन की बाल मुख्यमंत्री बनेंगी। जो विधान सभा में विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक लेंगी। बाल आयोग के मुताबिक स्वागत एवं कार्यक्रम परिचय दोपहर 12 बजे से शुरू होगा। 

इसके बाद मुख्यमंत्री का उद्बोधन होगा। इसके बाद विभागों की समीक्षा बैठक होगी। विभागों के प्रजेंटेशन के लिए नोडल अधिकारी नामित किए गए हैं। जिन्हें इसके लिए अधिक से अधिक पांच मिनट का समय दिया जाएगा। इसके बाद बाल मुख्यमंत्री बालिका निकेतन केदारपुरम में जाएंगी। वहां वह दोपहर का भोजन करेंगी।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह भी पढ़ें – दिल्ली में आतंकी हमले के इनपुट्स के बाद सुरक्षा एजेंसियां हाई अलर्ट

बेटियों को कम न समझें, वे रिकॉर्ड तोड़ रही हैं: त्रिवेंद्र सिंह रावत
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि बेटियों को कोई कम न समझें, वे रिकॉर्ड तोड़ रही हैं। परिवार हो या समाज उसमें उनकी बराबरी की सहभागिता होनी चाहिए। बालिका दिवस के उपलक्ष्य में उन्होंने कहा कि बालिकाएं हों या महिलाएं, वे अपने पैरों पर खड़े हों। अब बेटियों को कोई कम न समझे, उन्हें सभी सपोर्ट करें।

यह भी पढ़ें – UP: आज होगा उत्तर प्रदेश दिवस का उद्घाटन, सीएम योगी कल आएंगे

सेना में भी बेटियां जा रही हैं। उन्होंने कहा कि हमारी बेटियों को लेकर जो धारणा बनी है, एक तरह की हमारी धारणा बनी है, उस धारणा को तोड़ने का काम करें। परिवार हो या समाज हो, उसमें उनकी बराबर की सहभागिता होनी चाहिए।

बाल विधायक भी चुनी जा चुकी हैं सृष्टि : हरिद्वार जिले के बहादराबाद विकासखंड के दौलतपुर गांव की बेटी सृष्टि गोस्वामी 2018 में बाल विधानसभा में बाल विधायक भी चुनी जा चुकी हैं। वर्ष 2019 में सृष्टि गर्ल्स इंटरनेशनल लीडरशिप के लिए थाईलैंड में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। सृष्टि पिछले दो साल से ‘आरंभ’ नामक योजना चला रही हैं। इसमें क्षेत्र के गरीब बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रेरित करने के साथ मुफ्त में किताबें भी मुहैया कराती हैं।

यह भी पढ़ें – MP: सरकारी बाबू के लिए कंप्यूटर सीखना होगा जरूरी, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

सृष्टि रुड़की के बीएसएम पीजी कॉलेज की बीएससी एग्रीकल्चर की छात्रा हैं। पिता प्रवीण पुरी दौलतपुर गांव में किराने की छोटी सी दुकान चलाते हैं। मां सुधा गोस्वामी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हैं। छोटा भाई श्रेष्ठ पुरी कक्षा 11 का छात्र है। उसके पिता प्रवीण पुरी ने बताया कि सृष्टि पर पूरे गांव को गर्व है। सृष्टि मीडिया कर्मियों से बातचीत करने से बचती रहीं।

यह भी पढ़ें – MP: UG and PG की सेमेस्टर परीक्षा की गाइडलाइन जल्दी आएगी
WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हर बेटी के माता-पिता को होगा गर्व: सृष्टि की मां सुधा गोस्वामी को बेटी पर गर्व है। सुधा का कहना है कि बेटियां किसी भी क्षेत्र में बेटों से पीछे नहीं हैं। बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए माता-पिता का सहयोग और प्रेरणा जरूरी है। सृष्टि ने जो मुकाम हासिल किया है उससे हर बेटी वाले माता-पिता को गर्व होगा।

Leave a Comment