ब्रिटेन ने जारी की ‘Green List’, 17 मई से पुर्तगाल और इजरायल सहित इन देशों में ट्रैवल करने जा सकते हैं लोग

 

ब्रिटेन ने जारी की 'ग्रीन लिस्ट', 17 मई से पुर्तगाल और इजरायल सहित इन देशों में ट्रैवल करने जा सकते हैं लोग
प्रतीकात्मक तस्वीर

 

Britain Green List For Travel: ब्रिटेन ने कोरोना वायरस से हालात सुधरने के बाद अपनी पहली ‘ग्रीन लिस्ट’ जारी की है, जिसमें पुर्तगाल और इजरायल सहित करीब एक दर्जन देश शामिल किए गए हैं (UK Green Country List). अब ब्रिटेन के लोग 17 मई से इन देशों में यात्रा करने जा सकते हैं और वापसी पर उन्हें क्वारंटीन होने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. महीनों बाद इस देश ने विदेश यात्रा पर लगे प्रतिबंधों में ढील दी है. ब्रिटेन के यातायात मंत्री ग्रैंट शैप्स (Grant Shapps) ने कहा है कि लोग अब विदेश में छुट्टी मनाने जा सकते हैं और विदेश में रह रहे अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से मुलाकात कर सकते हैं.

 

उन्होंने डिजिटल पासपोर्स जारी करने की योजना की भी घोषणा की है. इसके अलावा ग्रीन लिस्ट में शामिल देश से आने वाले लोगों को भी ब्रिटेन पहुंचने पर क्वारंटीन होने की जरूरत नहीं पड़ेगी (UK Green List for Travel). हालांकि जो देश एंबर लिस्ट में शामिल हैं, वहां से आने वाले लोगों को दस दिन के लिए आइसोलेट होना पड़ता है, लेकिन कोविड निगेटिव रिपोर्ट दिखाने पर ये अवधि पांच दिन भी की जा सकती है. इसके अलावा जो देश रेड लिस्ट में शामिल हैं, वहां से केवल ब्रिटेन के नागरिक ही लौट सकते हैं. इन लोगों का भी दस दिन के लिए होटल में क्वारंटीन होना अनिवार्य है.

 

यह भी पढ़ें- NASA के एक Space Suit की कीमत 80 करोड़ से ऊपर, खासियतें जानकर रह जाएंगे हैरान

 

लिस्ट में दस देश शामिल

ग्रीन लिस्ट में शामिल दस देश- ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, ब्रुनेई, आइसलैंड, फैरो द्वीप, जिब्राल्टर, फॉकलैंड आइलैंड, इजरायल और पुर्तगाल हैं. ग्रीन लिस्ट में पुर्तगाल का स्वायत्त क्षेत्र एजोर्स और मैडीरा भी हैं. इसके अलावा इस लिस्ट में कुछ क्षेत्रों को भी शामिल किया गया है, जैसे साउथ जोर्जिया और साउथ सैंडविच आइलैंड्स और सेंट हेलेना, एस्केंशन और त्रिस्तान दा कून्हा (Which Countries on Green List). बेशक ब्रिटेन की सरकार ने इन देशों और क्षेत्रों को अपनी ग्रीन लिस्ट में शामिल किया है और नागरिकों को यहां जाने की अनुमति भी दी है, लेकिन इनमें से कई केवल अपने नागरिकों को ही प्रवेश की अनुमति दे रहे हैं, तो ऐसे में ब्रिटिश नागरिकों के लिए कुछ स्थानों पर जाना मुश्किल होगा.

 

तीन हफ्ते में होगी समीक्षा

ब्रिटेन में बेशक सरकार की ओर से यात्रा की ये छूट दी जा रही है, लेकिन फिर भी कोरोना वायरस से बचाव के लिए नियमों का पालन जारी रहेगा. ग्रीन लिस्ट वाले इन देशों को यहां के वैज्ञानिक डाटा के आधार पर शामिल किया गया है. यहां से वापसी पर लोगों की कोविड जांच होगी और अगर जरूरत पड़ी तो उन्हें क्वारंटीन भी किया जा सकता है. ऐसा कोरोना वायरस और उसके नए वेरिएंट से बचाव के लिए होगा (Britain Green List Countries). लिस्ट की समीक्षा हर तीन हफ्ते में की जाएगी. ताकि देश को कोरोना वायरस के संक्रमण से आगे भी बचाया जा सके.

 

यह भी पढ़ें- अकेली महिला के खिलाफ ‘California Condors’ नाम के पक्षियों ने छेड़ा युद्ध, घर को चारों ओर से घेर मचा रहे तबाही

 

 

 

 

 

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

 

 

 

 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *