NASA के एक Space Suit की कीमत 80 करोड़ से ऊपर, खासियतें जानकर रह जाएंगे हैरान

 

1/6

Space Suit.jpg 2

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (National Aeronautics and Space Administration) लंबे समय से बड़े स्तर पर चंद्रमा और मंगल ग्रह पर मिशन चला रही है. इन सब मिशन के बारे में समय समय पर चर्चा भी होती है रहती है, लेकिन उस एक चीज के बारे में ज्यादा चर्चा नहीं होती, जो सबसे ज्यादा जरूरी है, यानी स्पेस सूट.

 

2/6

Space Suit.jpg 4

नासा के एक स्पेस सूट की कीमत करीब 87 करोड़ रुपये होती है. ये कई खासियतों की वजह से इतना महंगा होता है. स्पेस सूट अपने आप में ही एक छोटी स्पेस शिप का काम करता है (Space Suit Cost in Indian Rupees). इसलिए हर अंतरिक्षयात्री इसे पहनकर ही चंद्रमा पर जाता है.

 

3/6

Space Suit.jpg 1

इसके अलावा स्पेस सूट का एक बैकपैक भी होता है (Space Suit Backpack), जो अंतरिक्षयात्री को ऑक्सीजन गैस प्रदान करने का काम करता है. यह कार्बनडाइऑक्साइड को वापस एक फैन की मदद से बाहर की ओर खींचता है.

 

4/6

Space Suit.jpg 5

इसके साथ ही स्पेस सूट के भीतर कंप्यूटर, एयर कंडीशनिंग, ऑक्सीजन, पीने के पानी और एक इनबुल्ट टॉयलेट की व्यवस्था भी होती है (Space Suit Backpack). जिससे अंतरिक्षयात्री को बुनियादी सुविधाएं तो मिलती ही हैं, साथ ही मिशन को बिना किसी परेशानी के पूरा करने में भी सहायता होती है.

 

5/6

Space Suit.jpg 6

अंतरिक्ष के तापमान की बात करें तो उसमें विचित्र तरीके से बदलाव होता रहता है. ऐसे में अगर अंतरिक्षयात्री के सामने सूर्य हो तो खून उबलने जैसी स्थिति बन जाती है, वहीं अगर ना हो तो खून जमने वाली हालत हो जाती है (Space Suit Backpack).

 

6/6

Space Suit

ऐसे में बिना किसी कवच जैसी सुरक्षा के सूरज और अंतरिक्ष से आने वाली रेडिएशन भी खतरनाक हो सकती हैं. इनसे कैंसर जैसी घातक बीमारी होने का डर बना रहता है (Space Suit Costume). इसलिए एक स्पेस सूट अंतरिक्षयात्री को इन सभी खतरों से बचाने का काम करता है.

 

 

 

 

 

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

 

 

 

 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *