चीन की इस बैटरी बनाने वाली कंपनी में हैं 9 अरबपति कर्मचारी, अमेरिका और भारत को भी देती है मात

 

चीन की इस बैटरी बनाने वाली कंपनी में हैं 9 अरबपति कर्मचारी, अमेरिका और भारत को भी देती है मात
CATL Chinese Company

 

इकोनॉमी की बात हो या सुपर पावर की, दुनिया में अमेरिका का नाम सबसे पहले आता है. लेकिन चीन में एक बैटरी बनाने वाली कंपनी है जिसने भारत और अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों को रईसी के मामले में मात दिया है. चीन की महज 10 साल इस पुरानी कंपनी में दुनिया के सबसे ज्यादा अरबपति कर्मचारी काम करते हैं. रईसी के मामले में यहां के कर्मचारी गूगल और फेसबुक जैसी कंपनियों को मात देते हैं.

 

चीन की इस कंपनी का नाम है कंटम्परेरी एम्परेक्स टेक्नोलॉजी (CATL) यह दुनिया में सबसे ज्यादा अरबपति देने वाली कंपनी है. यह चीनी कंपनी लग्जरी कारों की कंपनियों बीएमडब्ल्यू, फॉक्स वैगन और मर्सिडीज बेंज के इलेक्‍ट्रिक मॉडल्‍स के लिए बैटरी बनाती है.

 

ये भी पढ़े: Shweta Tiwari पर फिर भड़के पति अभिनव कोहली, कहा – ”तुम गिरती जा रही हो…”

 

कंपनी में हैं 9 अरबपति कर्मचारी

चीन की इस बैटरी बनाने वाली कंपनी में हैं 9 अरबपति कर्मचारी है. वहीं अमेरिका की सबसे बड़ी कंपनियों की बात करें तो फेसबुक, वॉलमार्ट और गूगल जैसी कंपनियों में केवल 8 अरबपति हैं. दरअसल कोरोना काल में इस कंपनी ने जबरदस्त ग्रोथ दर्ज की है. इस कंपनी के शेयर केवल एख साल के अंदर 150 फीसदी से उपर चले गए है. इस कंपनी की स्थापना साल 2011 में हुई थी और महज दस साल में इस कंपनी ने रईस कर्मचारियों के मामले में दुनिया की कई कंपनियों को पछाड़ दिया है.

 

चीन सरकार की पॉलिसी का मिला फायदा

दरअसल इस कंपनी के तेजी से बढ़ने में चीन सरकार की सब्सिडी का भी बड़ा योगदान है. चीन सरकार ने 2015 से इलेक्‍ट्रिक कारों के लिए बैटरी बनाने वाली कंपनियों को स‌ब्सिडी देने की शुरुआत की. चीन सरकार के इस फैसले से कंपनियों की लागत में काफी कमी आई. सरकार के इस फैसले का फायदा इस कंपनी को भी मिला और आज यह कंपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए बैटरी बनाने में बड़ा नाम बन चुकी है और इस सेगमेंट में 25 फीसदी से ज्यादा के मार्केट पर कब्जा कर चुकी है. एडामास इंटेलिजेंस की मुताबिक दुनियाभर में इलेक्ट्र‌िक कारों में लगने वाली बैटरियों में 22% बैटरी CATL की बनाई हुई होती हैं.

 

ये भी पढ़े: जबलपुर- नकली Remdesivir मामले में सिटी अस्पताल के संचालक सहित 3 पर मामला दर्ज

 

 

 

 

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

 

 

 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *