भारत की मदद के नाम पर सिंगापुर में हो रहा बड़ा फ्रॉड, व्हाट्सएप अकाउंट हैक कर लूटे जा रहे लोग

 

 

Fraud in Singapore: सिंगापुर में भारत की मदद करने के नाम पर धोखाधड़ी के मामले सामने आए हैं. सिंगापुर पुलिस फोर्स (एसपीएफ) ने शुक्रवार को लोगों से कहा है कि एक नए तरह का घोटाला शुरू हुआ है, जिसके तहत कुछ व्हाट्सएप अकाउंट (WhatsApp Fraud) को हैक करके उनका इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके जरिए लोगों से पैसे दान करने को कहा जाता है. फिर कोरोना वायरस से प्रभावित भारत को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन मुहैया कराने की झूठी बात कही जाती है. कई मामलों में तो धोखेबाज (अपराधी) खुद पीड़ित लोगों के दोस्त के व्हाट्सएप अकाउंट से मैसेज करते हैं.

 

ये लोग दावा करते हैं कि यह भारत को दान में देने के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen Concentrator) मशीन खरीदेंगे और इसके लिए चंदा जमा करने की बात कहते हैं. पुलिस ने बताया कि धोखेबाज लोगों से कहते हैं कि वह या तो मशीन खरीदने के लिए ही पैसा दे दें या फिर कुछ पैसे दान कर दें. इसके बाद ये उन्हें भावनाओं में फंसाने की कोशिश करते हैं और कहते हैं कि ऐसा करने से भारत में गंभीर रूप से बीमार लोगों की मदद की जाएगी. लोगों को तत्काल पैसे की जरूरत का बोल ये पैसा ट्रांसफर करने के लिए अकाउंट नंबर देते हैं और कहते हैं कि अकाउंट नंबर सप्लायर का है.

 

यह भी पढ़ें- पूर्व प्रेमी को मारने के लिए महिला ने रची साजिश मगर हो गई मासूम की मौत, जानें क्या है पूरा मामला

 

किस तरह के मैसेज करते हैं अपराधी?

पुलिस ने एक बयान में कहा, अपराधियों के जाल में फंसने का अहसास लोगों को तब होता है जब वह घोटाला करने वालों से संपर्क नहीं कर पाते या उन्हें उनका दोस्त बताता है कि उसका व्हाट्सएप अकाउंट तो हैक हो गया था. पुलिस ने व्हाट्सएप पर हुई ऐसी ही बातचीत के स्क्रीनशॉट भी साझा किए हैं, जिनमें से एक में अपराधी कहता है, ‘मैं दान करने के लिए 20 पीस ऑर्डर कर रहा हूं, ताकि इन्हें भारत भेजा जा सके.’ (Fraud in Singapore) फिर वह दावा करता है कि उसके क्रेडिट कार्ड की ‘लिमिट खत्म हो गई है’ और सप्लायर को ‘बचे हुए 3750 सिंगापुर डॉलर भेजने हैं.’ फिर मैसेज करके पैसे देने का दबाव डाला जाता है और ये तक कहा जाता है कि पैसा अगले दिन लौटा दिया जाएगा.

 

पुलिस ने लोगों से सतर्क रहने को कहा

जिसके बाद लोग इनके जाल में फंस जाते हैं और पैसे ट्रांसफर कर देते हैं. लेकिन जब पैसे के लिए अगले दिन संपर्क किया जाता है तो कोई जवाब नहीं आता. पुलिस ने लोगों से कहा है कि व्हाट्सएप पर आने वाले ऐसे किसी भी अनुरोध से सतर्क रहें, चाहे फिर वो मैसेज आपके दोस्त या रिश्तेदार के अकाउंट से ही क्यों ना भेजा गया हो (Singapore Police). पुलिस ने कहा है कि पैसे ट्रांसफर करने से पहले अपने परिचितों से पूछ लें कि मैसेज उन्होंने ही भेजा है या किसी और ने. बाते दें भारत इस समय कोविड की दूसरी लहर का सामना कर रहा है, जिसके चलते यहां हॉस्पिटल बेड और ऑक्सीजन तक की कमी देखी जा रही है.

 

यह भी पढ़ें- Oxford-AstraZeneca की वैक्सीन से बन रहे खून के थक्के, घबराया ब्रिटेन, 40 से कम उम्र के लोगों को नहीं लगेगा ये टीका

 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *