WhatsApp ने एक महीने में लगाया 20 लाख अकाउंट पर ताला, जानें क्या हैं वजह…

मैसेजिंग सेवा कंपनी WhatsApp ने इस साल 15 मई से 15 जून के बीच 20 लाख भारतीय खातों पर रोक लगाई, जबकि इस दौरान उसे शिकायत की 345 रिपोर्ट मिली. कंपनी ने अपनी पहली मासिक अनुपालन रिपोर्ट में यह जानकारी दी. नए सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के तहत यह रिपोर्ट पेश करना अनिवार्य कर दिया गया है.

नए नियमों के तहत 50 लाख से ज्यादा उपयोगकर्ताओं वाले प्रमुख डिजिटल मंचों के लिए हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करना जरूरी है. इस रिपोर्ट में इन मंचों के लिए उन्हें मिलने वाली शिकायतों और उनपर की जाने वाली कार्रवाई का उल्लेख करना जरूरी है.

इसे भी पढ़ें :- Vidisha News: विदिशा में 30 लोग कुएं में गिरे, 19 लोगों को सुरक्षित निकाला, 3 की मौत, ऑपरेशन जारी

WhatsApp ने गुरुवार को कहा कि हमारा मुख्य ध्यान खातों को बड़े पैमाने पर हानिकारक या अवांछित संदेश भेजने से रोकना है. हम ऊंची या असामान्य दर से मैसेज भेजने वाले इन खातों की पहचान करने के लिए उन्नत क्षमताओं को बनाए हुए हैं.

WhatsApp की तरफ से बताया गया है कि भारत में 15 मई से 15 जून तक इस तरह के दुरुपयोग की कोशिश करने वाले 20 लाख खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है. WhatsApp ने स्पष्ट किया कि 95 प्रतिशत से अधिक ऐसे प्रतिबंध स्वचालित या बल्क मैसेजिंग के अनधिकृत उपयोग के कारण लगाए गए हैं.

इसे भी पढ़ें :- दो बार पहले भी धसक चुका कुआं, न सरपंच ने सुना, न अधिकारी ही जागे

Facebook के स्वामित्व वाली कंपनी ने बताया कि रोक लगाए जाने वाले खातों की संख्या 2019 के बाद से बढ़ी है, क्योंकि उसकी प्रणाली ज्यादा उन्नत हो गयी और इस तरह के ज्यादा खातों का पता लगाने में मदद मिलती है. Facebook दुनिया भर में हर महीने औसतन करीब 80 लाख खातों पर रोक लगा रही है या उन्हें निष्क्रिय कर रही है.

इसे भी पढ़ें :- RIP Surekha Sikri: ‘बालिका वधू’ फेम सुरेखा सीकरी का निधन

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *