85

Weather Update : अगले दो दिन हो सकती है मूसलाधार बारिश

85

भोपाल. मंगलवार को भोपाल में हुई रिकॉर्ड तोड़ बारिश के बाद अब इस साल मॉनसून भी समय से पहले आने के लिए तैयार है. प्रदेश में प्री- मानसून गतिविधियां शुरू हो गयी हैं. अगले 2 – 3 दिन में ये गतिविधियां बढ़ने वाली हैं. मौसम विभाग कह रहा है कि इस साल 13 जून तक मानसून मध्यप्रदेश पहुंच जाएगा. उससे पहले 11 और 12 जून को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भोपाल में मंगलवार शाम मूसलाधार बारिश हुई. एक घंटे में करीब 1.5 बारिश रिकॉर्ड की गयी. मौसम विभाग का अगले दो तीन दिन में ऐसी ही बारिश होने का पूर्वानुमान है. उसने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है 8 साल में ऐसा दूसरी बार होगा जब मानसून तय समय से पहले भोपाल में दस्तक दे सकता है. 11 जून तक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के आसार हैं. अरब सागर में भी सिस्टम सक्रिय हैं. इससे मानसून को रफ्तार मिलेगी. इसी रफ्तार से आगे बढ़ने के कारण मानसून भोपाल में तय समय से पहले अपनी आमद दर्ज कराएगा. इससे पहले 2013 में 10 जून को भोपाल पहुंचा था.

बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में लो प्रेशर

मौसम विभाग का कहना है दक्षिण पश्चिमी मानसून तेज रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. उसकी बंगाल की खाड़ी और अरब सागर वाली दोनों ब्रांच सक्रिय हैं. बंगाल की खाड़ी वाली ब्रांच एक ही दिन में उत्तर पूर्वी हिस्से को कवर कर चुकी है. 13 जून तक मानसून के प्रदेश की सीमा में पहुंचने की संभावना है. उससे पहले विभाग ने पूरे मध्यप्रदेश में 11 और 12 जून को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. छत्तीसगढ़ और मुंबई में भारी बारिश का असर प्रदेश के सीमांत जिलों में भी देखने मिलेगा.

3 संभागों और 13 जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने आज बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. जबलपुर (Jabalpur), होशंगाबाद (Hoshangabad), भोपाल (Bhopal) संभागों के जिलों और बुरहानपुर (Burhanpur), खंडवा (Khandwa), खरगोन (Khargone), बड़वानी (Barwani), धार (Dhar), इंदौर (Indore), शाहजहांपुर (Shahjahanpur), अनूपपुर (Anuppur), शहडोल (Shahdol), डिंडौरी (Dindori), पन्ना (Panna), सागर (Sagar), दमोह (Damoh) जिलों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है.

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बीते 24 घंटे में बारिश का आंकड़ा

पूरे मध्य प्रदेश में मंगलवार को जगह जगह बारिश हुई. छिंदवाड़ा (Chhindwara) 38 मिमी, भोपाल शहर (Bhopal city) 41मिमी, जबलपुर (Jabalpur) 11.2 मिमी, मंडला (mandala) 8मिमी, नौगांव (Nugaon) 1 मिमी, टीकमगढ़ (Tikamgarh) 03मिमी और शाजापुर (Shajapur) में 3 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गयी.

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *