Weather Update

Weather Update: छत्तीसगढ़ में प्रतिचक्रवात, 19 से विंध्य में बारिश के आसार, रीवा जिले में वर्षा होने का अनुमान

Weather Update

रीवा। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) और उससे सटे उड़ीसा (Odisha) के हिस्सों में एक प्रतिचक्रवात बना हुआ है। इसके चलते बंगाल की खाड़ी से दक्षिण पूर्वी हवाएं आ रहीं है जिनके साथ | नमी आ रही है। इसके साथ ही अरब | सागर में एक सिस्टम बना है जिससे भी नमी आ रही है। इन कारकों के चलते प्रदेश के कई हिस्सों के साथ ही विध्य में बादल छाने के साथ कुछ इलाकों में बूंदा-बांदी की संभावना है। मौसम विभाग ने विध्य में कुछ जगह हल्की बारिश की संभावना जताई है।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

तापमान में गिरावट भी आ सकती है। भोपाल (Bhopal) से प्राप्त 5 दिवसीय मध्यम श्रेणी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार रीवा (Rewa) जिले में 19, 20 एवं 21 नवंबर को जिले में हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है। इस अवधि में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 12 से 14 डिग्री मेल्सियस के आस-पास रहने एवं हवा की गति 7 से 10 किलो मीटर प्रति घंटा उत्तर से पूर्व दिशा की ओर चलने का अनुमान है।

इसे भी पढ़ें :- MP News: विमानन कंपनियों को राहत, एयर फ्यूल पर VAT 21 फीसदी घटाया

इस दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे। किसानों को सलाह दी गई है कि जो फसल कटने लायक या कटी हुई है उसको सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दे एवं जिन किसानों को रबी के मौसम की बुवाई जैसे गेहूं, चना, मसूर, प्याज, जौ, आलू आदि की बोनी के लिए पलेवा करना है।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

20 नवम्बर से आने लगेंगी सर्द हवाएं

इसे भी पढ़ें :- MP News: 9वीं से 12वीं तक की छमाही परीक्षा 29 नवंबर से ऑफलाइन मोड से होगी

मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने बताया कि प्रदेश में बंगाल की खाड़ी और अरब सागर दोनों ओर से नमी आने लगी है। इसके असर से बुधवार से कई इलाकों में बादल छा जाएंगे वहीं कुछ जगहों पर बूंदा बांदी भी होगी। नवम्बर महीने का पहला पश्चिमी विक्षोभ 18 नवम्बर को आने जा रहा है। तब तक तापमान ऊंचा रह सकता है। इसके गुजरने के बाद 20 नवम्बर से सर्व हवाएं मैदानी इलाकों की ओर आने से शुरू होंगी जिससे तापमान में गिरावट आना शुरू होगी।

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *