MP News: 9वीं से 12वीं तक की छमाही परीक्षा 29 नवंबर से ऑफलाइन मोड से होगी

MP News: 9वीं से 12वीं तक की छमाही परीक्षा 29 नवंबर से ऑफलाइन मोड से होगी

भोपाल। प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं (State Board Exams) से पहले अर्धवार्षिक परीक्षाओं की तैयारी की जा रही है। स्कूलों की लगातार के बाद अब अर्धवार्षिक परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में | आयोजित की जाएंगी। कक्षा 9 से कक्षा 12 के छात्रों की परीक्षा ऑफलाइन मोड में लेने की तैयारी शुरू हो गई है। स्कूल शिक्षा विभाग 29 नवंबर से सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 से कक्षा 12 तक की अर्धवार्षिक परीक्षाएं आयोजित करने जा रहा है। इस आशय के निर्देश मंगलवार को जिला शिक्षा अधिकारी ने समस्त शासकीय हाई-सेकेण्डरी विद्यालयों के प्राचार्य को दिये है।

संचालनालय द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी के विमर्श | पोर्टल पर प्रश्नपत्र 6 नवंबर को ही उपलब्ध करा दिये गये है। यदि किसी जिले में प्रश्नपत्रों की गोपनीयता भंग होती है तो इसकी जवाबदेही संबंधित जिले के जिला शिक्षा अधिकारी की होगी। बता दें कि प्रदेश भर में कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12 तक 100 प्रतिशत छात्रों के साथ कक्षाएं ली जा रही हैं। ऐसे में स्कूल शिक्षा विभाग ने प्राचार्य को शर्त प्रतिशत छात्र क्षमता के साथ परीक्षा देने के लिए दिशा-निर्देश जारी किया है।

इसे भी पढ़ें :- मुख्यमंत्री ने बैंकों के सामने पेश की उद्यम क्रांति योजना, 12वीं पास युवाओं को 50 लाख तक का मिलेगा कर्ज

जिससे अब कक्षा 9 से कक्षा 12 तक की परीक्षाएं शत-प्रतिशत छात्रों की क्षमता के साथ ली जा सकेंगी। मप्र में स्कूल खुलने के साथ ही शत-प्रतिशत क्षमता के साथ कक्षाएं चलाई जा रही हैं। कक्षा 6 से 8 और 9 से 12 तक प्रतिदिन 100 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित की जा रही है, जबकि 50% क्षमता वाली प्राथमिक कक्षाएं अभी भी प्रदेश भर में चलाई जा रही हैं। शत-प्रतिशत क्षमता के साथ प्राथमिक कक्षाएं शुरू करने का निर्णय लिया है।

इसे भी पढ़ें :- चाइल्ड पोर्नोग्राफी और यौन उत्पीड़न के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, देश में 77 ठिकानों पर CBI ने मरे छापे

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published.