CBSE Exam को लेकर बोर्ड ने किए ये बड़े बदलाव, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

exam

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं-12वीं टर्म 1 की परीक्षा की ओएमआर शीट (OMR Sheet) में बदलाव किया है. बोर्ड ने यह निर्णय कापियों के मूल्यांकन में आ रही परेशानियों को देखते हुए लिया है. साथ ही बोर्ड ने ये भी कहा है कि ओमएमआर शीट पर गलती होने के जिम्मेदार कक्ष निरीक्षक तथा पर्यवेक्षक होंगे. कक्ष निरीक्षक तथा पर्यवेक्षक को इस बात का ध्यान रखना होगी कि कोई स्टूडेंट्स द्वारा ओएमआर शीट पर किसी तरह की गलती न हो.

सीबीएसई (CBSE) की जिला कोआर्डिनेटर डॉ. सीमा विश्वास के मुताबिक, ओएमआर शीट पर हर सवाल के सही जवाब को डार्क करना होता है. उसके बाद एक बॉक्स में सही सवाल का एक लेटर भरना होता है. लेकिन स्टूडेंट्स डार्क किए गए राउंड का लेटर स्माल लेटर में लिख रहे थे. जिससे आंसर शीट के मूल्यांकन में परेशानी आ रही थी. साथ ही स्टूडेंट्स को नुकसान होने का डर रहता है. इस मामले में बोर्ड के अधिकारियों ने ओएमआर शीट पर बदलाव करने का फैसला किया. यानी अब डॉर्क बॉक्स के बाद दिए गए बॉक्स पर लेटर कैपिटल में ही लिखना है. इसमें कोई गलती नहीं करनी है.

इसे भी पढ़ें :- Gwalior News: छात्र के पेट से निकालीं लोहे की 27 कीलें, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

कैपिटल लेटर में लिखना होगा आंसर

मूल्यांकन के दौरान परीक्षक छोटे व बड़े अक्षरों के बीच अंतर समझ नहीं पा रहे हैं. इसलिए सीबीएसई (CBSE) ने अब से होनी वाली परीक्षाओं में आंसर कैपिटल लेटर में लिखने का निर्देश दिया है. जिला कोआर्डिनेटर ने बताया कि बोर्ड के निर्देश के अनुसार यदि छात्र परीक्षा में बाक्स में लेटर कैपिटल में नहीं भर रहा है, तो कक्ष निरीक्षक को सही कराना होगा. छात्र की ओएमआर शीट पर गलती न हो यह देखने की जिम्मेदारी पर्यवेक्षक की भी होगी.

बता दें, सीबीएसई (CBSE) टर्म-1 की 10वीं तथा 12वीं की परीक्षाएं चल रही है. परीक्षा के बाद बोर्ड आंसर-की जारी कर रहा है जिससे स्टूडेंट्स अपने संभावित मार्क्स का अनुमान लगा सकते हैं. शाम चार बजे तक परीक्षा केंद्रों पर ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर नंबर बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जा रही है.

इसे भी पढ़ें :- भारतीय सीमा में जन्मे बच्चे को पाकिस्तान ने लेने से किया इनकार, बोला- भारत में जन्मा है

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published.