Arunachal Pradesh की Tashi Yangjom ने फतह की एवरेस्ट पर्वत की चढ़ाई, अनूठे कारनामे से बनाया कीर्तिमान

 

अरुणाचल प्रदेश की ताशी यांगजोम ने फतह की एवरेस्ट पर्वत की चढ़ाई, अनूठे कारनामे से बनाया कीर्तिमान
ताशी यांगजोम ने विश्व के सबसे ऊंचे पर्वत शिखर पर चढ़कर एक नया कीर्तिमान अपने नाम किया.

 

अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के पश्चिम कामेंग जिले की 37 वर्षीय ताशी यांगजोम (Tashi Yangjom) एवरेस्ट पर्वत (Everest mountain) पर चढ़ाई कर उन चुनिंदा महिलाओं की सूची में शामिल हो गई हैं जिन्होंने यह अनूठा कारनामा करने का कीर्तिमान अपने नाम किया है. आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी. यांगजोम राष्ट्रीय पर्वतारोहण व संबद्ध खेल संस्थान (NIMAS) में एक प्रशिक्षक के पद पर कार्यरत हैं. उन्होंने 11 मई की सुबह छह बजे विश्व के सबसे ऊंचे पर्वत शिखर पर चढ़कर एक नया कीर्तिमान अपने नाम किया.

 

एनआईएमएएस के निदेशक कर्नल सरफराज सिंह ने बताया कि यांगजोम पिछले तीन वर्षों के संस्थान की नौवीं ऐसी प्रशिक्षक हैं जिन्होंने यह कारनामा कर दिखाया है. एवरेस्ट शिखर पर पहुंचने वाले अरुणाचल के अन्य पर्वतारोहियों में तापी म्रा (2009), टाइन मेना (2011), अंशु जामसेनपा (2011), नीमा लामा और कलडेन पालजोर (2011), तमे बगांग (2013), किशन तेकसेंग और ताक तामुत (2018) शामिल हैं. अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल बी डी मिश्रा और मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने यांगजोम को बधाई दी है.

 

अरुणाचल प्रदेश में कोविड-19 के 257 नए मामले

दूसरी तरफ, अरुणाचल प्रदेश में कोविड-19 के 257 नए मामले आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 21,110 हो गई है और संक्रमण से तीन और लोगों की मौत होने से मृतक संख्या 72 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को इस बारे में बताया. उन्होंने बताया कि कैपिटल कॉम्प्लेक्स क्षेत्र में सबसे अधिक 66 मामले आए हैं. इसके बाद चांगलांग (38), लोहित (27), तवांग (23), लोअर सुबनसिरी (19), लोअर दिबांग वैली (16), नमसाई (11) और वेस्ट सियांग (10) का स्थान है.

 

अरुणाचल प्रदेश में वर्तमान में 2,164 मरीजों का उपचार चल रहा है जबकि 18,871 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं. इनमें गुरुवार से ठीक हुए कम से कम 180 मरीज भी शामिल हैं. राज्य निगरानी अधिकारी लोबसांग जाम्पा ने बताया कि कुल मिलाकर 4,95,141 नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच हुई है. इस बीच राज्य टीकाकरण अधिकारी दिमोंग पाडुंग ने बताया कि जनवरी में टीकाकरण कार्यक्रम शुरू होने के बाद से 2,98,924 लोगों का टीकाकरण हुआ है.

 

 

 

 

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

 

 

 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *