Coronavirus: टीकाकरण के लिए ‘भारत पहले’ की नीति क्यों नहीं अपनाते पीएम मोदी, कांग्रेस ने उठाया सवाल

 

Coronavirus: टीकाकरण के लिए 'भारत पहले' की नीति क्यों नहीं अपनाते पीएम मोदी, कांग्रेस ने उठाया सवाल
प्रतीकात्मक तस्वीर.

 

कांग्रेस ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल किया कि वह ‘भारत पहले’ की नीति देश के नागरिकों के टीकाकरण के लिए क्यों नहीं अपनाते. पार्टी ने यह भी सवाल किया कि क्यों टीके की छह करोड़ खुराक निर्यात की गई जबकि भारतीयों को ही वह नहीं मिल रही है. कांग्रेस प्रवक्ता शक्ति सिंह गोहिल ने एक ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सरकार को अपनी टीकाकरण नीति में पादर्शिता लानी चाहिए और अन्य देशों के नागरिकों की बजाय सबसे पहले सभी भारतीयों को टीका देना चाहिए.

 

उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री कोविड-19 रणनीति पर देशभर के जिलाधिकारियों से सीधे बात करके संघीय ढांचे पर हमला कर रहे हैं और संविधान का अपमान कर रहे हैं. उन्होंने सवाल किया, ‘‘मैं प्रधानमंत्री से पूछना चाहता हूं कि आप ‘पहले भारत’ की नीति क्यों नहीं अपनाते जैसा कि अमेरिकी करते हैं. आपने क्यों दूसरे देशों को टीके का निर्यात किया, जब भारतीयों को इसकी सबसे अधिक जरूरत थी.’’

 

गोहिल ने कहा कि स्वास्थ्य पर संसद की स्थायी समिति ने 16 अक्टूबर को अपनी रिपोर्ट में कहा था कि भारतीयों को सबसे पहले टीका दिया जाना चाहिए. उन्होंने सरकार से यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा था. गोहिल ने यह भी पूछा कि प्रधानमंत्री बिहार और पश्चिम बंगाल में सभी नागरिकों को मुफ्त टीके देने की घोषणा क्यों कर रहे थे, जहां चुनाव हुए थे और टीकों के लिए निर्धारित राशि का उपयोग करके पूरे देश में मुफ्त में टीकाकरण क्यों नहीं किया जा सकता.

 

 

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

 

 

 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *