Raksha Bandhan

Raksha Bandhan 2023 Date: किस दिन है रक्षाबंधन, जाने सही तारीख और शुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan

Raksha Bandhan 2023 Date: रक्षा बंधन हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। यह एक प्रेम और स्नेह का पर्व है जहां भाई-बहन आपस में अपनी भावनाओं को साझा करते हैं और एक दूसरे को राखी बांधते हैं। इसे मनाने के लिए हर साल राखी के मुहूर्त पर चर्चा होती है, लेकिन इस वर्ष भादरा के समय की वजह से तिथि की पुष्टि नहीं हुई है। ज्योतिषियों के अनुसार 30 अगस्त या 31 अगस्त को राखी बांधने का शुभ मुहूर्त है। यदि आप राखी के शुभ मुहूर्त के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आप यह लेख पढ़ सकते हैं।

Raksha Bandhan 2023 के लिए शुभ मुहूर्त

इस वर्ष 2023 में रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) के शुभ मुहूर्त की घोषणा ज्योतिषियों द्वारा की गई है। सावन पूर्णिमा का आरंभ 30 अगस्त 2023 को प्रातः 10:59 बजे होगा। पूर्णिमा के साथ ही भाद्रा का आरंभ होगा, जो कि रात्रि 09:02 बजे तक रहेगा। भाद्रा में राखी बांधना अशुभ माना जाता है, इसलिए आपको राखी बांधने के लिए शुभ मुहूर्त का पालन करना चाहिए।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ये भी पढ़े : Aditya Roy Kapur ने Ananya Panday संग डेटिंग को लेकर किया बड़ा खुलासा, जानकर होंगे हैरान!

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार राखी 30 अगस्त को पड़ रही है, इसलिए आपको ध्यान देना चाहिए कि रात्रि 9:02 के बाद ही आपको राखी बांधनी है। शास्त्रीय और ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार, रक्षाबंधन 30 अगस्त से शुरू होकर 31 अगस्त तक रहेगा। इसलिए आपको राखी बांधने के समय पर ध्यान देना चाहिए, भाद्रा के समय में राखी बांधने की विधि का पालन नहीं करना चाहिए।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी Raksha Bandhan 2023 के लिए शुभ मुहूर्त के बारे में सहायक साबित होगी। इस त्योहार पर आप अपने भाई या बहन के साथ अनुभव और प्यार साझा करें और उन्हें राखी बांधकर अपनी प्रेम भावना व्यक्त करें। हमेशा याद रखें, रक्षाबंधन हमारे परिवार के मधुर संबंधों का प्रतीक है और यह हमें एकजुटता और प्यार की भावना से जोड़ता है।

ये भी पढ़े : Sofia Ansari का नया वीडियो वायरल, वीडियो देख लगेगा 440 वोल्ट झटक

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *