Maruti Baleno: 6 एयरबैग के साथ एडवांस सेफ्टी फीचर्स से होगी लैस नई Maruti Baleno

Maruti Baleno: 6 एयरबैग के साथ एडवांस सेफ्टी फीचर्स से होगी लैस नई Maruti Baleno

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki इस साल अपने व्हीकल पोर्टफोलियो में कई बड़े बदलाव करने जा रही है। कंपनी अपने मौजूदा कारों के फेसलिफ्ट मॉडलों को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। मारुति ऑल्टो से लेकर बलेनो और विटारा ब्रेजा जैसे कई मॉडलों को अपडेट किया जाएगा। कंपनी की प्रीमियम हैचबैक कार Maruti Baleno को इस साल नए अंदाज में पेश किया जाएगा। कंपनी इस कार के न केवल डिज़ाइन में बदलाव करेगी बल्कि तकनीक और फीचर्स को अभी अपडेट किया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो नई Maruti Baleno फेसलिफ्ट में कंपनी क्लास लीडिंग फीचर्स के साथ ही सेफ्टी को भी बेहतर करेगी। जानकारी के अनुसार इस कार को आगामी फरवरी महीने में बाजार में बिक्री के लिए पेश किया जा सकता है। हालांकि कंपनी की तरफ से अभी इस बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। बाजार में आने के बाद ये कार मुख्य रूप से Hyundai i20 को टक्कर देगी। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसकी कीमत को i20 के टॉप ऑटोमेटिक मॉडल से कम होगी।

इसे भी पढ़ें :- Adah Sharma पैंट सूट में बोल्डनेस फोटोशूट कराया

नई Maruti Baleno का केबिन पूरी तरह से एडवांस फीचर्स से लैस होगा। इसमें टोयोटा-मारुति इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ ही वायरलेस चार्जिंग, वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसी सुविधाओं से लैस होगी। नई बलेनो को टोयोटा के साथ संयुक्त रूप से विकसित एक नए इंटरफेस के साथ एक बड़ा, फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन भी मिलेगा। ऐसी संभावना है कि, Baleno इस नए सेट-अप के साथ आने वाली पहली कार होगी। हालांकि, दोनों कंपनियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सिस्टम के बीच कुछ अंतर जरूर होंगे।

इसे भी पढ़ें :- Avneet Kaur ने रेड ड्रेस में फोटो शेयर, बोल्डनेस देख बेकाबू हुए फैंस

मारुति सुजुकी नई बलेनो में एक प्रमुख डिफरेंशियल के रूप में हेड अप डिस्प्ले यूनिट या एचयूडी की पेशकश करेगी। हालांकि ये सिस्टम लक्ज़री कारों की तरह अनुकूल सुविधाएं भले ही न दें, लेकिन कई ऐसे फीचर्स जरूर मिलेंगे जो ख़ासे उपयोगी साबित होंगे। यह, कुछ हद तक, एक्टिव सेफ़्टी में सुधार करेगा क्योंकि यह ड्राइवरों को सड़क पर अपनी नज़र रखने की सुविधा प्रदान करेगा।

इसे भी पढ़ें :- Mouni Roy ने क्रॉप टॉप में दिखाया बोल्ड अंदाज, बढ़ाया इंटरनेट का पारा

Maruti Baleno में कंपनी 6 एयरबैग को शामिल करेगी, हालांकि ये फीचर टॉप मॉडल में दिया जा सकता है। जिसमें ड्राइवर, को-ड्राइवर के साथ कर्टन बैग्स और पीछे की तरफ बैठने वाले यात्रियों के लिए भी एयरबैग (Airbags) दिए जाएंगे। ऐसी उम्मीद है कि टॉप मॉडल में इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी प्रोग्राम (ESP) को भी शामिल किया जा सकता है जो कि आपात स्थिति में ब्रेक अप्लाई करने के दौरान संतुलित ब्रेकिंग प्रदान करने में मदद करेगा।

मारुति सुजुकी हमेशा से ही कम कीमत में बेहतर प्रतिस्पर्धा के लिए जानी जाती है। मौजूदा Maruti Baleno और i20 की कीमत में 1 से 2 लाख रुपये तक का अंतर है, ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी नई बलेनो को कम से कम कीमत में पेश करेगी। हालांकि लॉन्च से पहले कार की कीमत के बारे में कुछ कहना मुश्किल है, लेकिन जानकारों का मानना है कि ये कार 6.5 लाख रुपये से लेकर 10.5 लाख रुपये के बीच पेश की जा सकती है।

इसे भी पढ़ें :- Shanaya Kapoor ने ट्रेडिशनल ड्रेस में बोल्ड तस्वीरें शेयर करी है

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published.