MP Weather Update: मध्य प्रदेश में कुछ दिनों तक मौसम बदला हुआ रहेगा, 12 जिलों में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट

Mp Weather Update: मौसम विभाग ने Madhya Pradesh के कई जिलों रेड अलर्ट और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है

भोपाल। मध्य प्रदेश में 19 दिनों से लगातार हो रही बारिश राजधानी भोपाल (Bhopal) को राहत मिली है. आज यानी मंगलवार को धूप निकली है और अगले 2 से 3 दिनों तक मौसम बदला हुआ रहेगा. हालांकि मौसम विभाग ने प्रदेश भर के 12 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश (Heavy Rain) को लेकर येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है. बता दें कि प्रदेश में अब तक 9 फीसदी सामान्य से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड हुई है. हालांकि भारी बारिश के बाद भी 25 जिले प्यासे हैं.

इसके अलावा मौसम विभाग का कहना है कि रीवा, भोपाल, ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों छतरपुर और टीकमगढ़ में गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं, मध्‍य प्रदेश के 12 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने रीवा (Rewa), सतना (Satna), सीधी (Sidhi), सिंगरौली (Singrauli), पन्ना (Panna), होशंगाबाद (Hoshangabad), रतलाम (Ratlam), उज्जैन (Ujjain), नीमच (Neemuch), मंदसौर (Mandsaur), मुरैना (Morena), शिवपुर (Shivpur) कला जिलों में भारी से भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के मुताबिक, उज्जैन में 25 मिमी, होशंगाबाद में 21 मिमी, सीधी में 21 मिमी, सतना में 16 मिमी, रीवा में 16 मिमी, मलाजखंड में 15 मिमी, मंडला में 10 मिमी, दमोह में 5 मिमी, जबलपुर में 3.2 मिमी, इंदौर में 3 मिमी, उमरिया में 3 मिमी, टीकमगढ़ में 3 मिमी, ग्‍वालियर में 2 मिमी, सागर में 1 मिमी और खजुराहों में 12.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है.

प्रदेशभर में 1 जुलाई से 10 अगस्त तक 9 फीसदी से ज्यादा सामान्य औसत बारिश हुई है. प्रदेश के 25 जिले ऐसे हैं जहां पर सामान्य से कम बारिश दर्ज हुई है. अनूपपुर में 2 फीसदी, बालाघाट में 30 फीसदी, छतरपुर में 12 फीसदी, छिंदवाड़ा में 7 फीसदी, दमोह में 40 फीसदी, डिंडोरी में 4 फीसदी, जबलपुर में 30 फीसदी, कटनी में 25 फीसदी, मंडला में 11 फीसदी, पन्ना में 33 फीसदी, सागर में 4 फीसदी, सिवनी में 24 फीसदी, टीकमगढ़में 2 फीसदी, बड़वानी में 41 फीसदी, बुरहानपुर में 28 फीसदी, देवास में 5 फीसदी, धार में 32 फीसदी, हरदा में 20 फीसदी, होशंगाबाद में 12 फीसदी, इंदौरमें 20 फीसदी, झाबुआ में 14 फीसदी, खंडवा में 13 फीसदी और खरगोन में 40 फीसदी बारिश सामान्य से कम हुई

बहरहाल, जबलपुर संभाग बारिश की बेरुखी से जूझ रहा है. इस मानसून में यहां सामान्य से 28 फीसदी कम बारिश हुई. अब तक संभाग में 16 इंच बारिश की दर्ज की गई है. इस वजह से धान की बुआई करने वाले किसान परेशान हैं.

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published.