MP: श्यामला हिल्स बना पॉलिटिकल सेंटर, दिग्‍गज नेताओं का जमावड़ा, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

MP: श्यामला हिल्स बना पॉलिटिकल सेंटर, दिग्‍गज नेताओं का जमावड़ा, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में आगामी विधानसभा चुनाव (Assembly elections 2023) में भले ही 3 साल का समय बाकी है, लेकिन सियासी बिसात अभी से ही बिछनी शुरू हो गई है। प्रदेश की राजनीति का सेंटर अब तक शिवाजी नगर में बने प्रदेश कांग्रेस का दफ्तर और हबीबगंज के सामने बना बीजेपी का दफ्तर था। लेकिन, मिशन 2023 को लेकर बीजेपी और कांग्रेस दोनों का पावर सेंटर श्यामला हिल्स क्षेत्र होगा। दरअसल, कांग्रेस और बीजेपी के दिग्गज नेता श्यामला हिल्स (Shyamala Hills) इलाके में ही रह रहे हैं।

यह भी पढ़ें – Rashtriya Bal Puraskar 2021 प्राप्त 32 बच्चों से बात करेंगे पीएम मोदी, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

बड़े-बड़े सरकारी बंगलों में रहने वाले बीजेपी और कांग्रेस के नेता यहीं पर चुनाव की रणनीति तैयार करने से लेकर बड़े आयोजन भी शुरू कर चुके हैं। बीजेपी के लिए श्यामला हिल्स इसलिए महत्वपूर्ण है, क्‍योंकि मौजूदा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान यहां बने सीएम हाउस में रहते हैं। बीते दिनों विधायक दल की बैठक से लेकर कई बड़े आयोजन मुख्यमंत्री निवास में हो चुके हैं, जो बताते हैं कि मिशन 2023 के लिए बीजेपी का सबसे बड़ा पावर सेंटर यहीं होगा।

यह भी पढ़ें – MP: Madhya Pradesh Drugs Cases में 3 लोग गिरफ्तार, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) को भी श्यामला हिल्स पर ही सरकारी आवास आवंटित किया गया है। यानी कि 2023 को लेकर शिवराज के बाद दूसरा बड़ा पावर सेंटर सिंधिया का निवास होगा जो कि श्यामला हिल्स पर ही है। इन दिनों पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती भी प्रदेश की राजनीति में जमकर दखल दे रही हैं। शराबबंदी का मामला हो या फिर केन बेतवा लिंक परियोजना से जुड़ा मुद्दा, वह हर मसले पर बयान दे रही हैं। यानी कि 2023 में उमा भारती का निवास भी एक बड़ा सेंटर हो सकता है। हालांकि, कांग्रेस आरोप लगा रही है कि उमा भारती के सरकारी निवास के पास सिंधिया को निवास आवंटित करना उमा भारती के बढ़ते कद को कम करने की साजिश है।

यह भी पढ़ें – Maharashtra: बच्चों के संबंधित अधिकारों से आयोग ने 2020 में नहीं सुना एक भी केस

पावर सेंटर श्यामला हिल्स ही होगा
कांग्रेस का बड़ा पावर सेंटर भी श्यामला हिल्स ही है, क्योंकि पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के साथ नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी संभाल रहे कमलनाथ श्यामला हिल्स पर ही सरकारी आवास पर रणनीति बनाने का काम कर रहे हैं, कमलनाथ अभी से मिशन 2023 की तैयारी में जुटे हुए हैं। कमलनाथ के साथ ही दिग्विजय सिंह का आवास भी प्रदेश की राजनीति का सबसे बड़ा पावर सेंटर रहा है। दिग्विजय सिंह का निवास भी श्यामला हिल्स पर ही है, ऐसे में कांग्रेस का पावर सेंटर श्यामला हिल्स ही होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *