MP: प्राइवेट स्कूल के टीचर्स सरकारी स्कूलों में पढ़ा सकेंगे, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

MP: प्राइवेट स्कूल के टीचर्स सरकारी स्कूलों में पढ़ा सकेंगे, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

भोपाल। अब प्राइवेट स्कूलों (private school) के अध्यापकों (Teachers) को सरकारी स्कूल (government schools) में पढ़ाने का मौका दिया जाएगा। जी हां राजधानी में इस तरह का प्रयोग सबसे पहले उन क्षेत्रों में किया जाएगा, जिनमें सरकारी स्कूल (government schools) तो हैं, लेकिन प्राइवेट स्कूलों (Private schools) की तुलना में विषयवार शिक्षकों की कमी अक्सर बनी रहती है। इसके लिए प्राइवेट स्कूलों के योग्य, अतिरिक्त योग्यताधारी और अपने विषय के अलावा अन्य विषयों का ज्ञान रखने वाले शिक्षकों को ये मौका दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – झारखंड में साइबर अपराधियों ने सरकारी खजाने से 10 करोड़ उड़ाए

क्लस्टर बनाएं जाएंगे

जानकारी के लिए बता दें कि इस काम को करने के लिए प्राइवेट स्कूलों के शिक्षकों को उनके विषय व गतिविधि के आधार पर क्लस्टर बनाया जाएगा। क्लस्टर में शामिल प्राइवेट स्कूल के शिक्षकों को उनके नजदीक के सरकारी स्कूल में सप्ताह में, पखवाड़े में व उनकी इच्छा के अनुसार पढ़ाने का मौका दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – रसोई गैस सिलेंडर 25 रुपए महंगा हुआ, देखिये अपने शहर का दाम

जल्द होगी शुरुआत

इस पहल की शुरुआत अगले शिक्षण सत्र में की जाएगी। इससे पहले अशोका गार्डन स्थित जीबी कॉन्वेंट स्कूल के कुछ शिक्षकों को आसपास के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने का मौका पायलट प्रोजेक्ट के तहत किया गया था। जिसे चिकित्सा शिक्षा मंत्री व क्षेत्रीय विधायक विश्वास सारंग ने शुरू किया था। बता दें कि ये प्रोजेक्ट काफी सफल रहा था लोकिन कोरोना वायरस के चलते इसे बंद कर दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *