MP NEWS

MP NEWS: MP CPCT सामान्य 7 साल कर दिया गया

MP NEWS

भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में डाटा एंट्री ऑपरेटर (Data entry operator) और क्लर्क (clerk) जैसे पदों की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। मध्य प्रदेश सरकार ने कंप्यूटर प्रोफिसिएंसी सर्टिफिकेशन टेस्ट (Computer proficiency certification test) (CPCT) के स्कोर कार्ड की वैधता बढ़ा दी है। अब सीपीसीटी का स्कोर कार्ड सात साल तक वैध रहेगा। पहले एक बार सीपीसीटी की परीक्षा पास करने पर इसका स्कोर कार्ड चार साल तक ही मान्य होता था। बता दें कि डेटा एंट्री ऑपरेटर और क्लर्क सहित कई पदों के लिए सीपीसीटी पास होने का सर्टिफिकेट मांगा जाता है।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह भी पढ़ें – महाराष्ट्र में 24 घंटे में कोरोना के 10 हजार से ज्यादा मामले आए, 50 से ज्यादा की मौत

समीक्षा बैठक में लिया गया फैसला

यह जानकारी स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने ट्वीट करके दी है। उन्होंने बताया कि यह फैसला सीपीसीटी परीक्षा संचालन संबंधी समीक्षा बैठक में लिया गया है। परमार ने कहा कि इसका लाभ प्रदेश में सहायक ग्रेड-3, स्टेनोग्राफर, डेटा एंट्री ऑपरेटर और आईटी ऑपरेटर जैसे पदों की भर्ती परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह फैसला कोरोना महामारी की परिस्थितियों और अभ्यर्थियों की सहूलियत को ध्यान में रखकर किया गया है।

यह भी पढ़ें – MP NEWS: इंदौर में नीलामी पर नहीं बिके VIP Number

परमार ने अधिकारियों को इस बात के निर्देश भी दिए हैं कि सीपीटी परीक्षा सर्टिफिकेशन की व्यवस्था ऐसी बनाई जाए जिससे अभ्यर्थियों को इसका लाभ दूसरे राज्यों की परीक्षाओं में भी मिले. उन्होने कहा कि परीक्षा के संचालन की रियल टाम मॉनीटरिंग और जल्द से जल्द रिजल्ट घोषित करने के लिए लेटेस्ट तकनीक का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CPCT के लिए जल्द शुरू होंगे आवेदन

यह भी पढ़ें – Corona Update: Coronavirus के नए स्ट्रेन से इंदौर में अलर्ट, मास्क न लगाने वालों पर लगेगा जुर्माना

इधर, मध्य प्रदेश में होने वाली कंप्यूटर प्रोफिसिएंसी सर्टिफिकेशन टेस्ट के लिए जल्द ही आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू होने वाली है। सीपीटी की वेबसाइट पर कहा गया है कि आवेदन की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। हालांकि किसी निश्चित तिथि के बारे में जानकारी नहीं दी गई है। इस परीक्षा में कंप्यूटर सिस्टम के इतिहास, कंप्यूटर ऑपरेशन व बेसिक नॉलेज, जनरल आईटी स्किल, मैथमेटिकल व रीजनरिंग एप्टीट्यूड, जनरल अवेयरनेस व टाइपिंग स्किल का टेस्ट होता है। परीक्षा में प्रश्न बहुविकल्पीय होते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *