मौसम विभाग की चेतावनी: मप्र में कड़ाके की सर्दी की शुरुआत हो गई, कई शहर में शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट जारी

भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कड़ाके की सर्दी की शुरुआत हो गई है. प्रदेश के कई शहरों में सर्द हवाओं का सितम जारी है. सोमवार को एमपी के 24 जिले शीतलहर (Cold Wave) की चपेट में रहे. ग्वालियर (Gwalior), चंबल (Chambal), सागर (Sagar) और भोपाल (Bhopal) में उत्तरी हवाओं के बढ़ने के कारण शीतलहर चलती रही. इन शहरों के असर से होशंगाबाद (Hoshangabad), इंदौर (Indore) और जबलपुर (Jabalpur) संभाग में भी तापमान (Temperature) में बड़ी गिरावट दर्ज की गई. प्रदेश में सबसे कम तापमान पर्यटन स्थल पचमढ़ी (Pachmarhi) में दर्ज हुआ. पचमढ़ी में न्यूनतम तापमान -0.5 डिग्री दर्ज हुआ. उमरिया नौगांव में पारा 1.2 डिग्री और ग्वालियर (Gwalior) में तापमान 1.8 डिग्री दर्ज हुआ है. भोपाल में 3 दिन से पड़ रही कड़ाके की सर्दी ने मध्य प्रदेश में नया रिकॉर्ड बनाया है.

इसे भी पढ़ें :- Rewa News: एजी कॉलेज की छात्रा ने हॉस्टल में लगाई फांसी, परिजन के आने के बाद होगा पोस्टमार्टम

मप्र के सबसे ठंड वाले इलाके

राजधानी भोपाल में पारा 3.4 डिग्री पहुंच गया. वहीं पचमढ़ी सबसे ज्यादा ठंडा रहा. पचमढ़ी में न्यूनतम तापमान (Lowest Temperature In Pachmarhi) माइनस 0.5 डिग्री रहा. भोपाल में 3 दिन से पड़ रही कड़ाके की ठंड ने नया रिकॉर्ड बनाया है. बता दें कि 94 साल में दिसंबर में 2 दिन लगातार रात के तापमान और एक कोल्ड डे का रिकॉर्ड बना है. सोमवार को भोपाल शिमला (Shimla) से भी ठंडा मौसम रहा. उमरिया (Umaria) में 1.2 डिग्री, ग्वालियर (Gwalior) में 1.8 डिग्री खजुराहो (Khajuraho) में 2.0 डिग्री रायसेन (Raisen) में 2.2 मंडला (mandala) में 2.8 रीवा (Rewa) में 3.0 भोपाल (Bhopal) में 3.4 दतिया (Datia) में 3.5 छिंदवाड़ा (Chhindwara) में 4.0 भोपाल में 4.2 टीकमगढ़ (Tikamgarh) में 4.2 गुना में 4.4 खरगोन (Khargone) में 4.8 सतना (Satna) में 4.9 उज्जैन (Ujjain) में 5.0 डिग्री तापमान दर्ज हुआ. प्रदेश के 46 जिलों में शीत लहर का असर देखने को मिल रहा है. वहीं सर्द हवाओं से फसलों को भी काफी नुकसान हो रहा है. चने, टमाटर मिर्च आलू और बैगन की फसलों को नुकसान पहुंचा है.

मप्र के कई शहर में शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट जारी

प्रदेश में भोपाल (Bhopal), उज्जैन (Ujjain), इंदौर (Indore), ग्वालियर (Gwalior), सागर (Sagar), रीवा (Rewa), शहडोल (Shahdol) संभाग में शीत लहर चलने का ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है. प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में अगले 2 से 3 दिन तक सर्दी का असर रहने वाला है. भोपाल में दो तरफ कश्मीर (Kashmir) और राजस्थान (Rajasthan) से बर्फीली हवा आ रही है. राजस्थान से हवा टीवी शिवपुर कला से राजगढ़ होती हुई भोपाल पहुंच रही है. उत्तरी राजस्थान में कई स्थानों पर पारा शून्य से नीचे पहुंच गया है. कश्मीर में बर्फ पिघलने के बाद वहां से भी बर्फीली हवा आ रही है.

इसे भी पढ़ें :- Panama Papers Leak Case: ईडी ने ऐश्वर्या से की 5 घंटे पूछताछ

मौसम विभाग के मुताबिक, 30 फीट ऊंचाई तक की हवा यानी सरफेस विंड बेहद सर्द है। इसके कारण प्रदेश के 46 जिले शीतलहर की चपेट में है. देश के सबसे ठंडे 30 शहरों में मध्यप्रदेश के 5 शहर शामिल हैं. शीतलहर के असर दिखाने के दौरान अब लोगों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है. घर से निकलते वक्त गर्म कपड़ों का सहारा लेना बेहद जरूरी है ताकि सुरक्षित बने रहे.

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *