Business Idea In Hindi: इस बिजनेस को शुरू करने से हर महीने होगी लाखों में कमाई, सरकार देगी लोन

Business Idea In Hindi

Papad Business: आज हम आप को ऐसा बिजनेस बताने जा रहे है जिसे आप अपने घर से शुरू कर सकते है। जी हां आपने सही सुना आज हम आप को अपने घर से ही पापड़ बनाने का बिजनस (How to start Papad Business) के बारे में बताने बाले है। आप बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते हैं और महीने में लाखों की कमाई कर सकते है।

भारत सरकार (Indian government) के नेशनल स्मॉल इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन (National Small Industries Corporation) (NSIC) ने इसके लिए एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है। इसमें मुद्रा स्कीम के तहत आप को 4 लाख रुपये का लोन सस्ते रेट पर मिल जाएगा। 6 लाख रुपये के टोटल निवेश से करीब 30,000 किलो की प्रोडक्शन कैपेसिटी तैयार हो जाएगी। इस कैपिसिटी के लिए 250 वर्गमीटर जमीन की जरूरत पड़ेगी।

इसे भी पढ़ें :- 10 लड़कियां जो रातों रात इंडिया की क्रश बन गईं.

फिक्स्ड कैपिटल और वर्किंग कैपिटल दोनों शामिल

इस खर्च में फिक्स्ड कैपिटल (Fixed Capital) और वर्किंग कैपिटल (Working Capital) दोनों शामिल हैं। रिपोर्ट के मुताबिक फिक्स्ड कैपिटल में 2 मशीन, पैकेजिंग मशीन इक्विपमेंट जैसे खर्च शामिल हैं और वर्किंग कैपिटल में स्टाफ की तीन महीने की सैलरी, तीन महीने में लगने वाला रॉ मैटेरियल और यूटिलिटी प्रोडक्ट का खर्च शामिल है। इसके अलावा इसमें किराया, बिजली, पानी, टेलीफोन का बिल जैसे खर्च भी शामिल है।

क्या – क्या जरूरत

इस बिजनेस (Business) को चालू करने के लिए कम से कम 250 वर्ग फुट की जगह की जरूरत होगी। इसके अलावा 3 अनस्किल्ड लेबर, 2 स्किल्ड लेबर और एक सुपरवाइजर की जरूरत होगी। इसे शुरू करने के लिए आपको 4 लाख रुपये का लोन मिल जाएगा। इसके बाद आपके पास सिर्फ 2 लाख रुपये निवेश करना है।

इसे भी पढ़ें :- बॉलीवुड में एक्ट्रेस रही हैं जिन्होंने पुलिस का रोल प्ले किया है।

कैसे मिलेगा लोन

इस बिजनेस (Business) को चालू करने के लिए आप को लोन प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। लोन की राशि 5 साल तक लौटा सकते हैं।

लाखों में कमाई

पापड़ तैयार करने के बाद आपको इसे थोक मार्केट में बेचना होगा। इसके अलावा रिटेल दुकानों, किराना स्टोर, सुपर मार्केट से संपर्क बनाकर भी इसकी सेल बढ़ाई जा सकती है। एक अनुमान के मुताबिक अगर कुल 6 लाख रुपये लगाने पर पर आराम से 1 लाख रुपये महीने की कमाई हो सकती है। इसमें आपका प्रॉफिट 35000-40000 तक हो सकता है।

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *